IND vs BAN: कानपुर टेस्ट का तीसरा दिन भी चढ़ा बारिश के भेंट, लगातार दो दिन से नहीं हुआ खेल

IND vs BAN:  कानपुर में भारत और बांग्लादेश के बीच चल रहे टेस्ट मैच का तीसरा दिन भी बारिश के कारण पूरी तरह बर्बाद हो गया. भारी बारिश की वजह से आउटफील्ड गीली हो गई.
IND vs BAN

IND vs BAN

IND vs BAN: कानपुर में भारत और बांग्लादेश के बीच चल रहे टेस्ट मैच का तीसरा दिन भी बारिश के कारण पूरी तरह बर्बाद हो गया. भारी बारिश की वजह से आउटफील्ड गीली हो गई, जिससे तीसरे दिन का खेल संभव नहीं हो पाया. इससे पहले, दूसरे दिन भी एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी, जबकि पहले दिन मात्र 35 ओवर का ही खेल हो सका था. फिलहाल, बांग्लादेश की पहली पारी का स्कोर तीन विकेट पर 107 रन है, जिसमें मोमिनुल हक 40 और मुश्फिकुर रहीम 6 रन पर नाबाद हैं.

बांग्लादेश की पहली पारी

बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में ठोस शुरुआत की, लेकिन आकाश दीप ने अपना ओवर करते ही जाकिर हसन को स्लिप में यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच आउट करा दिया. उस समय बांग्लादेश का स्कोर 26 रन था. इसके बाद, आकाश दीप ने शादमान इस्लाम को 24 रन पर LBW आउट कर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया. लंच तक बांग्लादेश का स्कोर 74/2 था, लेकिन लंच के बाद कप्तान नजमुल हुसैन शांतो 31 रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर LBW हो गए.

कानपुर टेस्ट और रोहित शर्मा का निर्णय

कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय बहुत कम लिया जाता है. रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया, जो पिछले 60 वर्षों में दूसरा मौका है जब किसी भारतीय कप्तान ने इस मैदान पर ऐसा किया. 1964 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था, जो ड्रॉ रहा था. 1952 से अब तक कानपुर के ग्रीनपार्क में कुल 23 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 7 मैच जीते हैं और 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. बाकी 13 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. इस बार बांग्लादेश की टीम पहली बार इस मैदान पर टेस्ट मैच खेल रही है.

भारत की घरेलू सीरीज में रिकॉर्ड

भारत का घरेलू मैदान पर रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है. 2012 से भारत अपने घरेलू मैदान पर कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारा है. अब तक भारत ने लगातार 17 घरेलू टेस्ट सीरीज जीती हैं और यदि कानपुर टेस्ट जीतता या ड्रॉ करवाता है, तो यह उसकी लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज जीत होगी. इस मामले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है, जिसने घरेलू मैदान पर लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीती थीं.

भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज हेड-टू-हेड

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक कुल 14 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 12 मैच जीते हैं, जबकि बांग्लादेश को एक भी जीत नसीब नहीं हुई है. 2 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं. इस सीरीज में भारत का पलड़ा भारी है और टीम के पास अपना रिकॉर्ड और बेहतर करने का मौका है.

यह भी पढ़ें: IPL 2025: मेगा ऑक्सन से पहले बड़ा अपडेट, अब एक टीम इतने खिलाड़ियों का कर सकती है रिटेंशन

ज़रूर पढ़ें