Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में इस दिन से शुरू होगी धान खरीदी, कांग्रेस ने जल्द प्रक्रिया शुरू करने की मांग की

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में चालू खरीफ़ सीज़न में धान खरीदी 15 नवम्बर से हो सकती है.आज मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक में इसका प्रस्ताव पास किया गया. इस बैठक में धान खरीदी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.
Chhattisgarh News

File Image

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में चालू खरीफ़ सीज़न में धान खरीदी 15 नवम्बर से हो सकती है.आज मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक में इसका प्रस्ताव पास किया गया. इस बैठक में धान खरीदी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. वहीं कांग्रेस ने अक्टूबर से धान खरीदी करने आवाज बुलंद कर दी है.

15 नवम्बर से शुरू हो सकती है धान खरीदी

छत्तीसगढ़ में पिछले साल एक नवम्बर से धान खरीदी शुरू की गई थी. मगर इस वर्ष धान खरीदी की शुरुआत 15 नवम्बर से की जाएगी.आज धान खरीदी के संदर्भ में मंत्री मण्डलीय उपसमिति की बैठक खाद्य मंत्री दयालदास बघेल की अध्यक्षता में मंत्रालय में सम्पन्न हुई.इस बैठक में समिति के सदस्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल, मंत्री टंकराम वर्मा, मंत्री केदार कश्यप भी मौजूद रहे. बैठक में राज्योत्सव और दिवाली पर्व के मद्देनजर 15 नवम्बर से धान खरीदी करने का प्रस्ताव पास किया. बैठक के बाद खाद्य मंत्री दयाल बघेल ने कहाँ की इस प्रस्ताव क़ो कैबिनेट की बैठक में भेजा जायगा. जहां चर्चा उपरांत अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- खैरागढ़ में एक साल में ही जर्जर हुई सड़क, मरम्मत के नाम पर लाखों फुंके फिर भी नहीं बदली तस्वीर

कांग्रेस ने अक्टूबर धान खरीदी शुरू करने की उठाई मांग

इधर कांग्रेस ने धान खरीदी अक्टूबर से शुरू करने और धान खरीदी की लिमिट बढ़ाने की मांग की है. कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धनेंद्र साहू ने कहा कि धान खरीदी की मात्रा निर्धारित है. अवधि बढ़ने किसान औने पौने दामों पर धान राइस मिलर को बेचने तैयार हो जाते हैं. ऐसे में सरकार को अक्टूबर से ही धान खरीदी शुरू कर देनी चाहिए.

धान खरीदी के पहले कांग्रेस भी धान खरीदी पर चिंता जाहिर कर रही है वहीं सरकार भी किसानों का एक एक दाना खरीदने वचनबद्ध दिखाई दे रही है.आज की बैठक में इस बात पर जोर दिया गया है कि किसानों से धान खरीदी सुगमता से हों किसानों क़ो किसी तरह की परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा.अब देखने वाली बात होगी इस साल धान खरीदी के निर्धारित लक्ष्य क़ो हासिल कर पाने में सरकार कितनी सफल हो पाती है.

ज़रूर पढ़ें