मालदीव की मदद के लिए भारत ने बढ़ाया हाथ, PM मोदी से मुलाकात कर गदगद हुए मुइज्जू, कई समझौतों पर बनी बात

Maldives President India Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत संकट के समय में मालदीव के लिए सबसे पहले खड़ा हुआ है, चाहे वह महामारी हो या पीने के पानी की कमी. उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत शुरू करने का फैसला किया है.
Mohammed Muizzu India Visit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू

Maldives President India Visit: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू इन दिनों भारत दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने आज सोमवार (07 अक्टूबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय मुलाकात की और पीएम मोदी को मालदीव आने का न्यौता भी दिया. दोनों देशों ने अपने संबंधों को व्यापक आर्थिक और रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की. मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मोहम्मद मुइज्जू की ओर से बयान जारी किया.

जिसमें राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के हवाले से लिखा गया, “मैं प्रधानमंत्री मोदी, सरकार और भारत के लोगों को पिछले कुछ वर्षों में मालदीव को दी गई उदार सहायता और सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसमें टी-बिल के रोलओवर के रूप में हाल ही में बजटीय सहायता भी शामिल है.

ये भी पढ़ें- ‘हमारे पास सारी व्यवस्थाएं हैं’, रिजल्ट से पहले किस बात का संकेत दे रहे CM सैनी? जलेबी पर भिड़े दीपेंद्र हुड्डा

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद क्या बोले मुइज्जू?

हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के बाद मुइज्जू ने कहा, “मालदीव हमारे देशों और हमारे क्षेत्र में शांति और विकास के हमारे साझा दृष्टिकोण के प्रति प्रतिबद्ध मित्र बना रहेगा.” उन्होंने पीएम मोदी को राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ मनाने के लिए अगले साल मालदीव आने का निमंत्रण भी दिया. मालदीव के लिए आर्थिक मदद पर मुइज्जू ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री मोदी, सरकार और भारत के लोगों को पिछले कुछ वर्षों में मालदीव को दी गई उदार सहायता और सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसमें हाल ही में टी (ट्रेजरी) बिलों के रोलओवर के रूप में बजटीय सहायता भी शामिल है.”

उन्होंने आगे कहा, “मैं 400 मिलियन डॉलर के द्विपक्षीय मुद्रा स्वैप समझौते के अलावा 30 बिलियन रुपये के रूप में सहायता प्रदान करने के भारत सरकार के फैसले के लिए आभारी हूं, जो हमारे सामने मौजूद विदेशी मुद्रा मुद्दों को हल करने में सहायक होगा. आज की हमारी चर्चाओं ने मालदीव की आर्थिक लचीलापन और स्थिरता को मजबूत करने वाले आगे के उपायों पर लगे रहने की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित किया.”

संकट में मालदीव के साथ भारत- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत संकट के समय में मालदीव के लिए सबसे पहले खड़ा हुआ है, चाहे वह महामारी हो या पीने के पानी की कमी. उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत शुरू करने का फैसला किया है. दोनों देश के नेताओं के बीच पांच समझौतों पर मुहर लगी, जिसमें मुद्रा विनिमय पर एक समझौता भी शामिल है.

वहीं, अन्य समझौते न्यायिक अधिकारियों के प्रशिक्षण, भ्रष्टाचार की रोकथाम, कानून प्रवर्तन प्रशिक्षण, खेल और युवा मामलों पर हैं. उन्होंने मालदीव में रुपये कार्ड भी लॉन्च किया, 700 सामाजिक आवास इकाइयां सौंपी और हनीमाधू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक नए हवाई अड्डे के रनवे का उद्घाटन किया.

ज़रूर पढ़ें