33.7 ट्रिलियन रुपये का टाटा का साम्राज्य, अविवाहित Ratan Tata के बाद कौन संभालेगा इतनी बड़ी विरासत?

Ratan Tata Passes Away: रतन टाटा के कई संभावित उत्तराधिकारी बताए जाते रहे हैं. फ़िलहाल, नोएल टाटा की चर्चा काफ़ी है. नोएल रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. वो नवल टाटा की दूसरी पत्नी सिमोन से जन्में बेटे हैं.
Ratan Tata

कौन होगा टाटा का अगला उतराधिकारी?

Ratan Tata Passes Away: रतन टाटा देश के न सिर्फ़ एक क़द्दावर उद्योगपति थे बल्कि एक नेकदिल इंसान और समाजसेवी भी रहे. अरबपति होने के बावजूद उनकी जीवनशैली बेहद ही साधारण और सादगी वाली रहती थी. अब सवाल ये उठने लगा है कि उनके द्वारा स्थापित की गई कई खरबों की संपत्ति की विरासत कौन सँभालेगा? रतन टाटा ने शादी नहीं की थी. उनके बाल-बच्चे भी नहीं हैं. ऐसे में टाटा के औद्योगिक विरासत की बागडोर किसके हाथों में होगी.

क्या सौतेले भाई को बनाया जाएगा उत्तराधिकारी?

रतन टाटा के कई संभावित उत्तराधिकारी बताए जाते रहे हैं. फ़िलहाल, नोएल टाटा की चर्चा काफ़ी है. नोएल रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. वो नवल टाटा की दूसरी पत्नी सिमोन से जन्में बेटे हैं. पारिवारिक विरासत के लिए नोएल का पहला स्थान आता है. हालांकि, इनकी भी उम्र काफ़ी ज़्यादा हो चुकी है. लिहाज़ा, इनके तीन बच्चों में से किसी एक को जिम्मेदारी दी जा सकती है. नोएल टाटा के तीन बच्चों में माया टाटा, नेविल टाटा और लिया टाटा शामिल हैं. इनके अलावा, रतन टाटा के एक छोटे सगे भाई भी हैं. इनका नाम है जिम्मी टाटा.

जानकारी के मुताबिक़ नोएल टाटा की तीन संतानों में 34 साल की माया टाटा अभी तक काफ़ी बेहतर कर रही हैं. इन्होंने टाटा ऑपर्चुनिटीज फंड और टाटा डिजिटल में काफ़ी अहम भूमिका निभाई है. वहीं, 32 साल के नेविल टाटा भी बिजनेस में काफ़ी मशरूफ रहते हैं. ग़ौरतलब है कि नेविल की शादी टोयोटा किर्लोस्कर ग्रुप के मालिक की बेटी से हुई है. वहीं, 39 साल की लिया टाटा सबसे बड़ी हैं और हॉस्पिटेलिटी सेक्टर को संभालती हैं.

वैसे इन पारिवारिक लोगों के अलावा शांतनु नायडू पर भी बिज़नेस के जानकारों की नज़र है. शांतनु रतन टाटा के सबसे युवा और भरोसेमंद जनरल मैनेजर रहे हैं. इनकी भूमिका अब क्या होगी, यह भी देखना होगा.

ज़रूर पढ़ें