Omar Abdullah होंगे Jammu-Kashmir के नए CM, विधायक दल की बैठक में फैसला, Farooq Abdullah ने की थी घोषणा

उमर अब्दुल्ला ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि नई सरकार की पहली कैबिनेट में जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग का प्रस्ताव पारित किया जाएगा.
Farooq Abdullah and Umar Abdullah

Farooq Abdullah and Umar Abdullah

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री बनेंगे. श्रीनगर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक दल की बैठक में उमर अब्दुल्ला को विधायक दल का नेता चुना गया. हालांकि, जम्मू-कश्मीर चुनाव के नतीजे आने के बाद ही फारूक अब्दुल्ला ने इसकी घोषणा कर दी थी कि केंद्र शासित प्रदेश के पहले सीएम उमर अब्दुल्ला होंगे.

10 साल बाद जम्मू-कश्मीर में चुनाव हुआ। जिसके नतीजे नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन के पक्ष में आए। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 सीटें जीती और प्रदेश की सबसे बड़ी पार्टी बन गई. गठबंधन की पार्टी कांग्रेस ने 6 सीटें जीती. वहीं, बीजेपी के हाथ 29 सीटें और महबूबा मुफ्ती की पार्टी को महज 3 सीटें मिली. गठबंधन की इस सरकार में सीएम का चेहरा कौन होगा इसे फारूक अब्दुल्ला ने पहले ही साफ कर दिया था. आज के विधायक दल की इस बैठक में सरकार बनाने को लेकर भी चर्चा हुई. बैठक के बाद फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अब बस कांग्रेस की ओर से समर्थन पत्र प्राप्त आने की औपचारिकता बाकी रह गई है.

NC Meeting In Srinagar
श्रीनगर में नेकां के विधायक दल की बैठक

इंडिपेंडेंट कैंडिडेट्स नेकां के साथ

उधर, उमर अब्दुल्ला ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि नई सरकार की पहली कैबिनेट में जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग का प्रस्ताव पारित किया जाएगा. बता दें, 2019 में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा रद्द कर दिया गया था. इसके साथ ही उन्होंने यह जानकारी भी दी कि 4 सीटों से जीत कर आए इंडिपेंडेंट कैंडिडेट्स ने भी अपना समर्थन नेशनल कॉन्फ्रेंस को दिया है.

 

कांग्रेस के समर्थन का इंतजार

कांग्रेस से पत्र प्राप्त होने के बाद उमर अब्दुल्ला सरकार बनाने का प्रस्ताव एलटी के सामने पेश करेंगे. केंद्र शासित प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के रूप में उमर अब्दुल्ला होंगे। गठबंधन से समर्थन प्राप्त होने के बाद उमर शनिवार या सोमवार को सीएम पद की शपथ लेंगे.

ज़रूर पढ़ें