ENG vs PAK: मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड़ ने पाकिस्तान के छुड़ाए छक्के, हैरी ब्रूक ने जड़ी दूसरी सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी, बने कई रिकॉर्ड्स

जो रूट ने इस मैच में 262 रनों की पारी खेली. रूट ने इस पारी के साथ ही 20000 इंटरनेशनल रन पूरे कर लिए है. रूट अब विराट कोहली के बाद ऐसा करने वाले इकलौते एक्टिव प्लेयर है. इंग्लैंड के लिए ऐसा करने वाले रूट पहले खिलाड़ी हैं.
ENG vs PAK

जो रूट और हैरी ब्रूक

ENG vs PAK: पाकिस्तान के मुल्तान में खेले जा रहे इंग्लैंड और पकिस्तान सीरीज के पहले टेस्ट में मुल्तान की फ्लेट विकेट का इंग्लिश बल्लेबाजों ने खूब फायदा उठाया. पाकिस्तान की पहली पारी के 556 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 823 रन बना दिए. इंग्लैंड की इस पारी में कई बड़े रिकॉर्ड टूटे और बने. पाकिस्तान ने पहली पारी में 10 विकेट खो कर 556 पर बनाए और खबर लिखे जाने तक मुल्तान टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी में 78 रन पर 5 विकेट गवा दिए है. पाकिस्तान 189 रनों से पीछे चल रहा है.

चौथा सबसे बड़ा टीम स्कोर

इंग्लैंड ने इस मैच की पहली पारी में 7 विकेट गवा कर 823 रन बनाए, जिसमें हैरी ब्रूक ने 317, जो रूट में 262, बैन डकैट ने 84 और जैक क्रॉली ने 78 रनों का योगदान दिया. यह टेस्ट क्रिकेट इतिहात का चौथा सबसे बड़ा टीम स्कोर है. एक पारी में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है. श्रीलंका ने 1997 में भारत के खिलाफ खेले कोलंवो टेस्ट की एक पारी में 952 रन बनाए थे.

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन

जो रूट ने इस मैच में 262 रनों की पारी खेली. रूट ने इस पारी के साथ ही 20000 इंटरनेशनल रन पूरे कर लिए है. रूट अब विराट कोहली के बाद ऐसा करने वाले इकलौते एक्टिव प्लेयर है. इंग्लैंड के लिए ऐसा करने वाले रूट पहले खिलाड़ी हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: आज दिल्ली में सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया, ऐसी हो सकती है प्लेइंग 11

दूसरा सबसे तेज तिहरा शतक

हैरी ब्रूक ने इस मैच में 322 बॉल पर 317 रनों की पारी खेली. हैरी ब्रूक इस सदी में इंग्लैंड के लिए तिहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. वीरेंद्र सहवाग के बाद ये टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक है. सहवाग ने यह रिकॉर्ड 278 बॉल में बनाया था, वहीं ब्रूक ने तिहरा शतक 310 बॉल में लगाया. वहीं हैरी ब्रूक इंग्लैंड के लिए वे सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

जो रूट और हैरी ब्रूक ने की 454 रनों की साझेदारी

जो रूट और हैरी ब्रूक पाकिस्तान के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से 454 रनों साझेदारी की. इससे पहले साल 1957 इंग्लैंड के कॉलिन काउड्रे और पीटर मे ने मिलकर 411 रनों की भागीदारी की थी. अब इस रिकॉर्ड का रूट और ब्रूक ने तोड़ दिया. इस तरह से देखा जाए तो हैरी ब्रूक और जो रूट ने 67 साल पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिया. हैरी ब्रूक और जो रूट की ये साझेदारी टेस्ट क्रिकेट की चौथे सबसे बड़ी साझेदारी है.

ज़रूर पढ़ें