Ratan Tata के निधन पर दुनियाभर से आ रही प्रतिक्रियाएं, सोशल मीडिया पर भी लोगों ने किया देश के ‘रत्न’ को याद

X, Facebook, Instagram सहित सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगो रतन टाटा के निधन पर शोक में डूबे हुए हैं। भले ही रतन टाटा सोशल मीडिया पर मुट्ठी भर लोगों को फॉलो करते हों, लेकिन उनके फोल्लोवेर्स की संख्या करोड़ों में है। उनके निधन के बाद हर कोई पोस्ट कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दे रहा है।
image

रतन टाटा के निधन के बाद सोशल मीडिया पर उनका नाम टॉप पर ट्रेंड कर रहा है। देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर से लोग रतन टाटा के निधन पर अपनी प्रतिक्रिया सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। X, Facebook, Instagram सहित सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगो रतन टाटा के निधन पर शोक में डूबे हुए हैं। भले ही रतन टाटा सोशल मीडिया पर मुट्ठी भर लोगों को फॉलो करते हों, लेकिन उनके फॉलोअर्स की संख्या करोड़ों में है। उनके निधन के बाद हर कोई पोस्ट कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दे रहा है।

आप हमेशा हमारे दिल में जिंदा रहेंगे

रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी ने अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से रतन टाटा को श्रद्धांजलि देते हुए पोस्ट लिखा है। उन्होंने लिखा “रतन टाटा का निधन भारत और इंडियन इंडस्ट्रीज के लिए दुखद है। उनका जाना सिर्फ टाटा समूह ही नहीं, बल्कि हर भारतीय के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। मैं व्यक्तिगत तौर पर उनके जाने से दुखी हूं, क्योंकि मैंने अपना एक अच्छा दोस्त खो दिया। उन्होंने मुझे हर मुलाकात में प्रेरित किया और नई उर्जा दी। वो दूरदर्शी बिजनेसमैन और परोपकारी व्यक्ति थे। उन्होंने हमेशा समाज की अच्छाई के लिए काम किया। उन्होंने टाटा घराने को संस्थागत बनाया और साल 1991 में टाटा समूह संभालने के बाद इसे 70 गुना बढ़ा दिया। मैं, रिलायंस, नीता और अंबानी परिवार की तरफ से टाटा परिवार के इस दुखद समय में उनके सभी सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। रतन, आप हमेशा मेरे दिल में रहेंगे।”

विश्वास से परे है रतन टाटा का निधन- आनंद महिंद्रा 

रतन टाटा के निधन पर ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री के महारथी आनंद महिंद्रा ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर किया। उन्होंने रतन टाटा को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा “मुझे विश्वास नहीं कर पा रहा है कि रतन टाटा अब हमारे बीच नहीं हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था को इस मुकाम तक पहुंचाने में रतन का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उनके चले जाने के बाद हम बस इतना ही कर सकते हैं कि उनके उदाहरण को फॉलो करें और हमेशा सही रास्ते पर चलें। अलविदा, भगवान आपके ऊपर कृपा बनाए रखें। आपको भुलाया नहीं जा सकेगा, क्योंकि महापुरुष कभी नहीं मरते… ॐ शांति!”

 

फिल्म इंडस्ट्री भी शोक में डूबी

इधर साउथ फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने शख्शियत राजामौली ने टाटा के निधन पर लिखा, “लीजेंड पैदा होते हैं और हमेशा जीवित रहते हैं। टाटा उत्पाद का उपयोग किए बिना एक दिन की कल्पना करना कठिन है… रतन टाटा की विरासत रोजमर्रा की जिंदगी में समाहित है। अगर कोई पंचभूतों के साथ समय की कसौटी पर खरा उतर सकता है, तो वह रतन टाटा ही हैं। भारत के लिए आपने जो कुछ भी किया है और अनगिनत लोगों के जीवन को प्रभावित किया है, उसके लिए आपका धन्यवाद सर। आपने एक ऐसी छाप छोड़ी है जो पीढ़ियों तक रहेगी। आपको सलाम… हमेशा आपका प्रशंसक… जय हिंद।”

साउथ हीरो साई धर्म तेज ने भी रतन टाटा के निधन पर दुखद श्रद्धांजलि व्यक्त किया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा,”टाइटन और सच्चे आइकन, #RatanTata का निधन। यह वास्तव में दुखद है। मुझ पर और बाकी दुनिया पर आपका प्रभाव कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। इतिहास आपको याद रखेगा। आपके ज्ञान के शब्दों ने मुझे गहराई से प्रेरित और छुआ है, अपनी विनम्रता और दयालुता से हमें प्रेरित करने के लिए धन्यवाद। शांति से आराम करें, सर। ओम शांति…”

 

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी रतन टाटा के साथ अपने तस्वीर शेयर करते हुए एक्स पर लिखा, “अपने जीवन और निधन से, मिस्टर रतन टाटा ने देश को हिलाकर रख दिया है. उनके साथ वक्त बिताने के लिए मैं खुशकिस्मत था, लेकिन लाखों लोग, जो उनसे मिल नहीं सके, वही दुख महसूस करते हैं जो मैं आज महसूस कर रहा हूं. उसका प्रभाव ही ऐसा है.”

ज़रूर पढ़ें