IND vs NZ: बेंगलुरु में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया, बुमराह हो सकते हैं बाहर, ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग-11

भारत की प्लेइंग इलेवन में ज्यादा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन यह संभव है कि जसप्रीत बुमराह या मोहम्मद सिराज में से किसी एक को आराम दिया जाए. यदि ऐसा होता है, तो एक अतिरिक्त स्पिनर को मौका मिल सकता है.
Virat Kohli and Rohit Sharma

विराट कोहली और रोहित शर्मा

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में 16 अक्टूबर से खेला जाएगा. बांग्लादेश को हाल ही में दो टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाली भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान में उतरने को तैयार है. भारत की प्लेइंग इलेवन में ज्यादा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन यह संभव है कि जसप्रीत बुमराह या मोहम्मद सिराज में से किसी एक को आराम दिया जाए.

यदि ऐसा होता है, तो एक अतिरिक्त स्पिनर को मौका मिल सकता है. अक्षर पटेल और कुलदीप यादव बांग्लादेश सीरीज के दौरान बेंच पर थे, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी वापसी हो सकती है. न्यूजीलैंड की टीम को हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ संघर्ष करते देखा गया था, इसलिए भारत अपनी टीम में एक अतिरिक्त स्पिनर को शामिल कर सकता है.

कुलदीप और अक्षर को मौका

टीम में कुलदीप यादव और अक्षर पटेल दोनों ही अच्छे विकल्प हैं. कुलदीप अपनी प्रभावशाली स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन अक्षर भी बल्लेबाजी में अपनी काबिलियत के कारण टीम को संतुलन प्रदान कर सकते हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम प्रबंधन किसे मौका देता है.

बल्लेबाजी क्रम में नहीं होगा कोई बदलाव

बल्लेबाजी क्रम में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है. यशस्वी जायसवाल कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करेंगे, जबकि शुभमन गिल तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे. विराट कोहली हमेशा की तरह चौथे नंबर पर खेलेंगे, और विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत पांचवें स्थान पर होंगे.

भारत की संभावित प्‍लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्‍तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल/कुलदीप यादव, मोहम्‍मद सिराज, जसप्रीत बुमराह

कैसा है हैड टू डैड रिकॉर्ड?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 62 टेस्ट मैच खेले गए है, जिनमें से भारत ने 22, न्यूजीलैंड ने 13 जीते हैं और 27 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. वहीं भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 23 टेस्ट सीरीज खेली गई है. भारत ने 12, न्यूजीलैंड ने 7 सीरीज में जीत और 4 सीरीज ड्रॉ रही हैं. भारतीय टीम कीवीओं पर भारत में अब तक भारी पड़ी है. भारत में अब तक खेली 12 सीरीजों में से भारत ने 10 जीती हैं और 2 ड्रॉ रही हैं.

न्यूजीलैंड ने भारत में अब तक केवल दो टेस्ट मैचों में जीत हांसिल की है. इन रिकॉर्ड्स को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि भारत में भारतीय टीम ने दबदबा बना कर रखा है.  नवंबर 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज खेली गई थी. भारत में हुई इस सीरीज में न्यूजीलैंड को 1-0 से हार झेलनी पड़ी थी.

यह भी पढें: “कप्तान और कोच ने जिस तरह…” हार्दिक पांड्या ने बांग्लादेश सीरीज के बाद सूर्यकुमार यादव पर कही ये बड़ी बात

न्यूजीलैंड का भारत दौरा

16 अक्टूबर: पहला टेस्ट, बेंगलुरु
24 अक्टूबर: दूसरा टेस्ट, पुणे
1 नवंबर: तीसरा टेस्ट, मुंबई

ज़रूर पढ़ें