कौन हैं परमेश शिवमणि? जिन्होंने संभाला भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक के रूप में पदभार

महानिदेशक परमेश शिवमणि को सितंबर 2022 में अपर महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और फिर उनकी नियुक्ति तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में की गई थी. उन्हें अगस्त 2024 में तटरक्षक महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया.
parmesh shivmani

परमेश शिवमणि, ( महानिदेशक, भारतीय तटरक्षक बल)

Indian Coast Guard: परमेश शिवमणि ने भारतीय तटरक्षक बल (ICG) के 26वें महानिदेशक का कार्यभार संभाल लिया है. 35 वर्षों से अधिक के अपने शानदार करियर के दौरान वे तटवर्ती और समुद्री क्षेत्र में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं. भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक परमेश शिवमणि नौ-संचालन और दिशा-निर्देशन के विशेषज्ञ हैं और उनका पूरा कार्यकाल उपलब्धियों से भरा हुआ है. वे तटरक्षक क्षेत्र (पूर्व), तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम), तटरक्षक कमांडर (पूर्वी समुद्र तट) के शीर्ष पदों पर रहे हैं. वे नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन में स्टडी कर चुके हैं.

महानिदेशक परमेश शिवमणि को सितंबर 2022 में अपर महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और फिर उनकी नियुक्ति तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में की गई थी. उन्हें अगस्त 2024 में तटरक्षक महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया. इस दौरान, कई महत्वपूर्ण ऑपरेशन में उनकी अहम भूमिका रही, जिनमें करोड़ों रुपये की नशीली दवाओं और मादक पदार्थों, सोने की जब्ती, चक्रवाती तूफानों के दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन, विदेशी तट रक्षकों के साथ संयुक्त अभ्यास, अवैध शिकार विरोधी अभियान और मानवीय सहायता शामिल हैं.

उन्हें उत्कृष्ट सेवा के लिए 2014 में तटरक्षक पदक और 2019 में राष्ट्रपति तटरक्षक पदक से सम्मानित किया गया था. उन्हें 2012 में डीजी कोस्ट गार्ड प्रशस्ति और 2009 में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (पूर्व) प्रशस्ति से भी सम्मानित किया गया था.

ज़रूर पढ़ें