SCO समिट में हिस्सा लेने इस्लामाबाद पहुंचे एस जयशंकर, 9 साल बाद किसी भारतीय विदेश मंत्री का पाकिस्तान का दौरा

S Jaishankar In Islamabad: पाकिस्तान ने अगस्त माह में प्रधानमंत्री मोदी को SCO की बैठक में शामिल होने के लिए न्योता भेजा था, लेकिन दोनों देशों के बीच चल रहे खराब रिश्तों के चलते भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर इस बैठक में शामिल हो रहे हैं.
S Jaishankar Reached Islamabad

एस जयशंकर, विदेश मंत्री

S Jaishankar In Islamabad: पाकिस्तान में आज यानि 15 अक्टूबर से SCO की बैठक होने वाली है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ SCO बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं. पाकिस्तान ने अगस्त माह में प्रधानमंत्री मोदी को SCO की बैठक में शामिल होने के लिए न्योता भेजा था, लेकिन दोनों देशों के बीच चल रहे खराब रिश्तों के चलते भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर इस बैठक में शामिल हो रहे हैं. आज करीब 4 बजे एस जयशंकर भारतीय वायु सेना के विमान से पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद पहुंचे. एयरपोर्ट पर विदेशमंत्री जयशंकर स्वागत किया गया. आधिकारिक तौर पर विदेशमंत्री जयशंकर 24 घंटे पाकिस्तान में रहेंगे.

विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान जाने से पहले ही ये कई दफा साफ कर चुके हैं कि पाकिस्तान जाने का मकसद सिर्फ SCO की बैठक है, इसके अलावा दोनों देशों के रिश्तों पर कोई भी बातचीत नहीं होगी. भारत के अलावा रूस और चीन समेत 10 देशों के प्रतिनिधि भी SCO की बैठक में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- India-Canada Row: भारत के खिलाफ कनाडा का बेतुका बयान, विदेश मंत्रालय ने उच्चायुक्त को किया तलब

सुरक्षा के मद्देनजर इस्लामाबाद में लॉकडाउन

विदेश मंत्री एस जयशंकर के मद्देनजर सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए इस्लामाबाद में लॉकडाउन लगा दिया गया है. इसके साथ ही पूरे शहर में 3 दिन के लिए छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. विदेश मंत्री जयशंकर 9 साल बाद पाकिस्तान जाने वाले भारत के पहले विदेश मंत्री हैं. इसलिए भी ये दौरा खास है. बता दें कि इससे पहले 25 दिसंबर 2015 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के दौरे पर गए थे. तब मोदी एक सरप्राइज विजिट पर लाहौर पहुंचे थे.

पड़ोसी देशों से रिश्ते बेहतर करने की दिशा में पहल करते हुए पहली बार PM मोदी पाकिस्तान पहुंचे थे. उम्मीद थी कि पाकिस्तान अपनी गलतियों को सुधारकर एक बेहतर पडोसी बनेगा लेकिन हुआ उल्टा. पीएम मोदी के पाकिस्तान दौरे के एक साल बाद ही पाकिस्तानी आतंकी उरी में भारतीय सेना के ब्रिगेड हेडक्वार्टर में घुस गए थे. तब से दोनों देशों के रिश्तों में तनाव बढ़ गया था. सीमापार से आतंकवाद के कारण भारत ने पाकिस्तान से बातचीत का रास्ता बंद कर दिया.

भारत-पाकिस्तान रिश्ते पर नहीं होगी बात

इस बीच पाकिस्तान अपनी तेजी से बिगड़ती अर्थव्यस्था और कंगाली को देखते हुए भारत से बातचीत करना चाहा लेकिन भारत सरकार अपने फैसलों पर टिकी रही कि आतंकवाद और बातचीत दोनों एक साथ नहीं हो सकता. अब जब पाकिस्तान में SCO की बैठक हो रही है तो उसमें भी भारत के प्रतिनिधि के तौर पर PM मोदी नहीं बल्कि विदेशमंत्री जयशंकर पाकिस्तान पहुंचे हैं. साथ ही भारत सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि इस यात्रा का मकसद सिर्फ SCO की बैठक है. इस बीच भारत-पाकिस्तान रिश्ते को लेकर कोई अन्य बातचीत नहीं होगी.

ज़रूर पढ़ें