एयरपोर्ट बंद, ट्रेनें रद्द, गांव के गांव हुए खाली…ओडिशा-बंगाल में ‘दाना’ तूफान को लेकर हाई अलर्ट

चक्रवाती तूफान 'दाना' 24 अक्टूबर की रात ओडिशा के तट से टकराने की संभावना है, जिसमें इसकी रफ्तार 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.
Dana Cyclone

दाना तूफान 25 अक्टूबर की सुबह पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और दक्षिणी पश्चिम बंगाल के तटों से टकराएगा.

Cyclone Dana: चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का कहर अब ओडिशा और बंगाल की तरफ बढ़ रहा है. इसके साथ भारी बारिश और तेज हवाओं की भी आशंका जताई जा रही है. सरकार और सुरक्षा एजेंसियां इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रही हैं. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) समेत कई एजेंसियां इस तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में सहायता के लिए तैनात हैं.

तूफान का समय और स्थान

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ 24 अक्टूबर की रात ओडिशा के तट से टकराने की संभावना है, जिसमें इसकी रफ्तार 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, यह तूफान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तेज हवाएं और भारी बारिश लेकर आएगा.

लैंडफॉल की संभावना

तूफान का लैंडफॉल उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट पर, भितरकनिका और धमारा के निकट होने का अनुमान है. इससे पहले की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान सुबह 6 बजे तक 12 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा था.

ओडिशा के पुरी, खुर्दा, गंजम और जगतसिंहपुर जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही, बंगाल के दक्षिण 24 परगना और मिदनापुर में भी अलर्ट जारी किया गया है. मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़ें: India-Canada Relations: ट्रुडो का बड़ा ऐलान, भारतियों पर मंडरा रहा खतरा, क्या है पूरा

परिवहन पर प्रभाव

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के चलते रेलवे ने 500 से अधिक एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इसके अलावा, कोलकाता एयरपोर्ट पर भी विमान सेवाओं को रोक दिया गया है.

स्कूल और धार्मिक स्थल बंद

ओडिशा और पश्चिम बंगाल की सरकारों ने तूफान के खतरे को देखते हुए स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का निर्णय लिया है. ओडिशा में 14 जिलों में 25 अक्टूबर तक सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे, जबकि बंगाल में 26 अक्टूबर तक सात जिलों में स्कूल बंद रहेंगे. इसके साथ ही, जगन्नाथ और कोणार्क मंदिर भी श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए हैं.

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का प्रकोप गंभीर है, लेकिन सरकार और एजेंसियों की तत्परता से इससे होने वाले नुकसान को कम करने का प्रयास किया जा रहा है. सभी लोगों से अपील की जा रही है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें और जरूरत पड़ने पर प्रशासन की सलाह का पालन करें.

 

ज़रूर पढ़ें