Zomato ने दीवाली से पहले बढ़ाई प्लेटफॉर्म फीस, ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना अब होगा और महंगा

Zomato ने अपने प्लेटफॉर्म फीस को 60 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला लिया है. अब हर ऑर्डर पर ग्राहकों को ₹10 का अतिरिक्त शुल्क देना होगा.
Zomato

जोमाटो

Zomato: दीवाली के साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग और फूड ऑर्डरिंग का ट्रेंड भी तेजी से बढ़ता है. इसी बीच जोमैटो ने अपने प्लेटफॉर्म फीस को 60 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला लिया है. अब हर ऑर्डर पर ग्राहकों को ₹10 का अतिरिक्त शुल्क देना होगा. जोमैटो का यह कदम दिवाली के दौरान बढ़ने वाली डिमांड को संभालने के लिए उठाया गया है, जिसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ेगा. पहले यह फीस ₹4 से ₹6 थी, जो अब बढ़ाकर ₹10 कर दी गई है.

जोमैटो ने पिछले कुछ सालों में कई बार अपनी प्लेटफार्म फीस में बढ़ोतरी की है. शुरुआत में जब यह फी लागू की गई थी, तब ग्राहक मात्र ₹1 प्रति ऑर्डर के हिसाब से फ़ीस चुकाते थे. धीरे-धीरे यह फी ₹3, ₹4, और फिर जनवरी 2024 में ₹6 तक बढ़ाई गई थी. अब, दिवाली के मौके पर इसे और बढ़ाते हुए ₹10 कर दिया गया है.

क्यों बढ़ी प्लेटफार्म फ़ीस?

जोमैटो ने यह साफ कर दिया है कि प्लेटफार्म फीस में यह बढ़ोतरी त्योहारी सीजन में ऑर्डर की भारी संख्या को संभालने के लिए जरूरी है. कंपनी का कहना है कि दिवाली जैसे खास मौकों पर ऑर्डर की संख्या में जबरदस्त इजाफा होता है और इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उनके ऑपरेशन के खर्चों में भी बढ़ोतरी होती है. इसके अलावा, प्लेटफार्म फ़ीस ग्राहकों को एक बेहतरीन और बिना किसी रुकावट के सेवा देने में भी मदद करती है.

ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना होगा महंगा

जोमैटो के यूजर्स को अब प्लेटफार्म फीस के साथ-साथ GST, रेस्टोरेंट चार्जेस और डिलीवरी फीस जैसे अन्य चार्जेस भी देने होंगे. पहले ही फूड डिलीवरी सेवाएं अपनी कीमतों के लिए चर्चा में रहती हैं और अब इस नई फीस से फूड ऑर्डरिंग का खर्च और बढ़ने वाला है. यदि कोई ग्राहक ₹200 का ऑर्डर करता है, तो अब उसे इस ऑर्डर पर ₹10 की प्लेटफार्म फीस, GST, और डिलीवरी चार्ज भी चुकाने होंगे. इसके अलावा, कई रेस्तरां अपनी डिलीवरी फीस भी अलग से चार्ज करते हैं, जिससे ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना महंगा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: UP News: दिवाली पर सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, योगी सरकार ने किया बोनस का ऐलान

जोमैटो से कम है की स्विगी फीस

जोमैटो का प्रतिद्वंद्वी प्लेटफार्म स्विगी भी प्लेटफार्म फीस को पहले से ही लागू कर चुका है. स्विगी वर्तमान में प्रति ऑर्डर ₹6.50 का शुल्क ले रहा है, जो जोमैटो से थोड़ा कम है. हालांकि, स्विगी ने अभी तक अपनी फीस में जोमैटो जैसी बढ़ोतरी नहीं की है, लेकिन इस प्रतियोगिता में बने रहने के लिए भविष्य में अपनी फीस बढ़ा सकते हैं.

ज़रूर पढ़ें