एप डेवलपर ने मुकेश अंबानी से की 1 करोड़ की मांग, खरीद लिया रिलायंस का डोमेन, कारण सुन चौंक जाएंगे आप…

Reliance: शख्य ने दावा किया है कि रिलायंस उसके खिलाफ लीगल एक्शन ले सकता है. इससे बचने के लिए उसने लोगों से कानूनी मदद भी मांगी है. शख्स ने उम्मीद जताई है कि रिलायंस अपने फैसले पर पुनर्विचार करेगा और उसे विदेश में पढ़ाई करने के लिए 1 करोड़ रुपये की मदद करेगा.
Reliance

Reliance

Reliance: दिल्ली के एक एप डेवलपर ने जियो हॉटस्टार का वेबसाइट डोमेन खरीदकर रिलायंस को ही 93,345 पाउंड स्टर्लिंग की मांग की है. मतलब कइस शख्स ने डोमेन बेचने के लिए करीब 1 करोड़ 2 लाख रुपए का ऑफर रख दिया. लेकिन अब डेवलपर का कहना है कि रिलायंस के एवीपी कमर्शियल, अंबुजेश यादव ने उनसे संपर्क तो किया लेकिन डोमेन के बदले 1 करोड़ रुपए के ऑफर को ठुकरा दिया. शख्य का ये भी दावा है कि रिलायंस उनके खिलाफ लीगल एक्शन ले सकता है और इससे बचने के लिए उन्होंने लोगों से कानूनी मदद भी मांगी है. शख्स ने उम्मीद जताई है कि रिलायंस अपने फैसले पर पुनर्विचार करेगा और उसे विदेश में पढ़ाई करने के लिए 1 करोड़ रुपये की मदद करेगा.

दरअसल, इसी साल फरवरी में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और वॉल्ट डिज़नी के बीच स्टार और वायाकॉम 18 को मर्ज करने के लिए 8.5 बिलियन डॉलर की डील हुई है. इस मर्जर के बाद रिलायंस के पास जियो सिनेमा और डिज़नी + हॉटस्टार दो स्ट्रीमिंग प्लैटफार्म होंगे. लेकिन इस मर्जर की सुगबुगाहट के भी पहले दिल्ली के एक शख्स ने पिछले साल ही Jiohotstar.com नाम की वेबसाइट डोमेन खरीद ली थी. अब जब ये मर्जर अपने आखिरी दौर में है, दिल्ली के इस एप डेवलपर ने वेबसाइट पर रिलायंस से अपनी मांग रखी है.

 

डेवलपर के मुताबिक, वो एक स्टार्टअप चलाता है. 2023 की शुरुआत में उसने किसी न्यूज आर्टिकल में पढ़ा कि आईपीएल के स्ट्रीमिंग लाइसेंस गंवाने की वजह से डिज़नी + हॉटस्टार के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या में कमी आ रही है और डिज़नी किसी इंडियन कॉम्पटीटर के साथ हॉटस्टार बेच या मर्ज कर सकता है. यहीं उसने अपना दिमाग लगाया और सोचा कि जब सोनी और ज़ी के बीच पहले से ही मर्जर की बात चल रही है तो वायाकॉम 18 ही है जो डिज़नी + हॉटस्टार को खरीद सकता है.

शख्स ने सोचा कि जब Jio ने म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस Saavn को अक्वायर किया था तो उसका नाम JioSaavn कर दिया था और उसका डोमेन भी Saavn.com से JioSaavn.com कर दिया था. इसलिए अगर वो हॉटस्टार को अक्वायर करते हैं तो उसका डोमेन भी बदलकर JioHotstar.com कर सकते हैं. इसके बाद शख्स ने ये डोमेन खरीद लिया क्योंकि उसे लगा कि अगर ऐसा होता है तो उसका कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना पूरा हो सकता है.

दिल्ली के इस शख्स ने अपनी कहानी बताते हुए कहा कि 2021 में ये जिस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा था वो कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के एक्सलरेट प्रोगाम के लिए सेलेक्ट हो गया था. इस स्टार्टअप प्रोग्राम से उसे काफी कुछ सीखने को मिला लेकिन इसका स्कोप सीमित था. वो कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से आंत्रपेन्योरशिप में डिग्री करना चाहता है लेकिन कैम्ब्रिज में पढ़ना काफी महंगा है.

शख्स ने रिलायंस के सामने प्रपोजल रखा है कि जियो और हॉटस्टार दोनों की ही ब्रांड इक्विटी बनाए रखने और यूजर्स के रेशनल ट्रांजिशन के लिए JioHotstar.com परफेक्ट डोमेन हो सकता है. इसलिए इस डोमेन को खरीदने के लिए वो उसे ईमेल करें. शख्स का कहना है कि रिलायंस जैसी कंपनी के लिए ये बहुट छोटा खर्च है लेकिन ये उसकी जिंदगी बदल सकता है.

यह भी पढ़ें: रुक नहीं रहा सिलसिला! अब 85 उड़ानों को मिली बम से उड़ाने की धमकी

इकॉनमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मर्जर के बाद डिज़नी + हॉटस्टार ही रिलायंस का एकमात्र स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म होगा. ऐसे में क्या कंपनी को JIoHotstar.com डोमेन की जरूरत पड़ेगी, ये बड़ा सवाल है. शख्स का दावा है कि रिलायंस उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने वाली है और ये डोमेन कुछ ही घंटों में उनसे छिन सकता है. जबकि उसने जब ये डोमेन खरीदा था, तब JioHotstar किसी का ट्रेडमार्क नहीं था.

ज़रूर पढ़ें