साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को हराकर WTC में लगाई छलांग, जानें भारत की क्या है स्थति

अफ्रीकी टीम को अभी 5 और मुकाबले खेलने हैं. अगर वे इन सभी मैचों में जीत दर्ज करते हैं, तो उनका PCT 69.44 तक पहुंच सकता है, जो उन्हें लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में क्वालीफाई कर सकती है.
South Africa Cricket Team

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम

WTC Ranking: साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने WTC में लंबी छलांग लगाई है. अफ्रीकी टीम ने मेजबान बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया. इस जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने 10 साल बाद एशियाई महाद्वीप में टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले 2014 में श्रीलंका के खिलाफ गॉल में साउथ अफ्रीका को आखिरी बार एशियाई धरती पर टेस्ट जीत मिली थी.

इस जीत के साथ WTC की पॉइंट टेबल में भी प्रोटीआस को बंपर फायदा हुआ है. इस जीत के बाद साउथ अफ्रीका WTC टेबल में चौथे स्थान पर पहुंच गई है. उनका PCT 47.62 हो गया है, जिससे उन्होंने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को पीछे छोड़ दिया है. वहीं, बांग्लादेश की टीम सातवें स्थान पर बरकरार है, लेकिन उनका पीसीटी 34.38 से घटकर 30.56 हो गया है. बांग्लादेश WTC से लगभग बाहर हो गई है.

क्या WTC फाइनल में पहुंच पाएगी साउथ अफ्रीका

इस जीत के बाद साउथ अफ्रीका की WTC फाइनल में जगह बनाने की उम्मीदें बढ़ गई हैं. अफ्रीकी टीम को अभी 5 और मुकाबले खेलने हैं. अगर वे इन सभी मैचों में जीत दर्ज करते हैं, तो उनका PCT 69.44 तक पहुंच सकता है, जो उन्हें लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में क्वालीफाई कर सकती है. अगर साउथ अफ्रीका 4 मैच जीतता है, तो उनका PCT 61.11 होगा, जो भी फाइनल की दौड़ में उन्हें मजबूत दावेदार बना देगा.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: पुणे टेस्ट के पहले दिन 259 रन पर सिमटी न्यूजीलैंड, बिना खाता खोले लौटे रोहित, गिल-जयसवाल नॉट आउट

क्या है भारतीय टीम के समीकरण

भारतीय टीम फिलहाल WTC में पहले स्थान पर बनी हुई है. 12 मैचों में 8 जीत, 3 हार और 1 ड्रॉ के साथ भारत के 98 अंक हैं और उनका PCT 68.06 है. भारत को अब मौजूदा चक्र में 7 और टेस्ट मैच खेलने हैं, जिसमें 5 मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होंगे. भारत अगर इन 7 मैचों में से 3 मैच जीतता है, तो उनकी फाइनल की उम्मीदें बनी रहेंगी. 4 मैच जीतने की स्थिति में भारतीय टीम का फाइनल में पहुंचना तय हो जाएगा. अगर भारत 3 मैच जीतता है, तो उसे अन्य टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर रहना पड़ेगा.

ज़रूर पढ़ें