Chhattisgarh By Election: कितनी संपत्ति के मालिक हैं रायपुर दक्षिण के प्रत्याशी, एक क्लिक में जानिए डिटेल

Chhattisgarh By Election: रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जानिए BJP-कांग्रेस प्रत्याशी कितनी संपत्ति के मालिक हैं और उनके खिलाफ कितने आपराधिक केस दर्ज हैं.
chhattisgarh by election

रायपुर दक्षिण उपचुनाव

Chhattisgarh By Election: रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इस चुनावी दंगल के मैदान में BJP से सुनील सोनी और कांग्रेस से आकाश शर्मा ने चुनावी पर्चा भरते हुए एफिडेबिट जमा कर दिया है. दोनों ही प्रत्याशियों ने अपनी संपत्ति और दर्ज अपराध की सभी जानकारी चुनाव आयोग को दे दी है. जानिए दोनों प्रत्याशियों की संपत्ति से लेकर आपराधिक मुकदमों तक की पूरी डिटेल.

जमा किया शपथ पत्र

रायपुर दक्षिण उपचुनाव की जंग में BJP प्रत्याशी सुनील सोनी और कांग्रेस प्रत्याशी आकाश शर्मा ने ताल-ठोककर प्रचार शुरू कर दिया है. इस बीच निर्वाचन आयोग की तरफ से दोनों प्रत्याशियों के चुनावी पर्चे के साथ जमा किए गए शपथ पत्र को वेबसाइट में अपलोड कर दिया गया है. शपथ पत्र दोनों प्रत्याशियों की संपत्ति से लेकर दर्ज अपराध तक सारी जानकारियां साझा की गई हैं.

कांग्रेस प्रत्याशी से ज्यादा अमीर हैं BJP प्रत्याशी

BJP प्रत्याशी सुनील सोनी ने 19 पन्नों का शपथ पत्र दाखिल किया है, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी आकाश शर्मा ने 22 पन्नों का शपथ पत्र दाखिल किया है. शपथ पत्र के अनुसार BJP प्रत्याशी सुनील सोनी के पास कांग्रेस उम्‍मीदवार आकाश शर्मा की तुलना में ज्‍यादा संपत्ति है. सुनील सोनी के पास चल और अचल दोनों सपंत्ति है, लेकिन आकाश शर्मा के पास केवल चल सपंत्ति ही है. आकाश शर्मा की तुलना में उनकी आर्किटेक्‍ट पत्‍नी के पास ज्‍यादा संपत्ति है. सुनील सोनी ने शपथ पत्र में अपनी चल और अचल संपत्ति एक करोड़ रुपए से ज्‍यादा बताई है. वहीं, आकाश शर्मा के पास करीब 19 लाख रुपए की अचल संपत्ति है.

क्या है आय का सोर्स

शपथ पत्र में BJP प्रत्‍याशी सुनील सोनी ने अपनी आय का जरिया कृषि और लोकसभा से मिलने वाला वेतन बताया है. वहीं, कांग्रेस प्रत्‍याशी शर्मा ने बताया कि वे ठेकेदारी करते हैं. सुनील सोनी की पत्‍नी व्‍यवसाय करती हैं, जबकि आकाश शर्मा की पत्‍नी आर्किटेक्‍ट के साथ इं‍टीरियर डिजाइनर भी हैं. सुनील सोनी के पास केवल एक टूव्हिलर है. वहीं, शर्मा के नाम पर कोई वाहन नहीं है, लेकिन उनकी पत्‍नी के नाम पर 4 गाड़‍ियां हैं. इनमें दो फोरव्हिलर और दो टूव्हिलर हैं.

किसके पास कितना सोना

BJP प्रत्याशी सुनील सोनी के पास करीब साढ़े 10 लाख का सोना है. परिवार के बाकी दो सदस्‍यों के सोना-चांदी को शामिल करने के बाद उनके यहां कुल करीब 54 लाख के जेवरात हैं. कांग्रेस प्रत्‍याशी शर्मा ने अपने शपथ पत्र में बताया है कि उनके पास कोई गहना नहीं है, लेकिन उनकी पत्‍नी के पास जो गहने हैं उनकी कुल कीमत 52 लाख से ज्यादा है. इसमें 49 लाख का सोना, 90 हजार की चांदी और करीब ढाई लाख का हीरा शामिल है.

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा जिला कौन-सा है? ज्यादातर लोग हो जाते हैं कंफ्यूज

किसके ऊपर कितना कर्ज

कर्ज की बात करें तो जो गाड़ी आकाश शर्मा की पत्नी के पास है उसका कुल 27 लाख 43 हजार रुपए कर्ज है, जबकि आकाश शर्मा पर कोई कर्ज नहीं है. BJP प्रत्याशी सुनील सोनी और उनकी पत्नी पर कुल 18,79,744 रुपए का कर्ज है.

कितने मामले दर्ज

कांग्रेस प्रत्याशी आकाश शर्मा के ऊपर 4 लंबित आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि BJP प्रत्याशी सुनील सोनी के ऊपर 1 लंबित आपराधिक मामला दर्ज है.

ये भी पढ़ें- रायपुर दक्षिण में कांग्रेस की गुटबाजी पर मौज ले रही BJP, वीडियो किया शेयर

निर्वाचन आयोग सभी प्रत्याशियों की जानकारी लोगों के बीच रखता है ताकि चुनाव में जनता जिन्हें वोट दे रही है उनके बारे में जान सके कि आखिर वो जिसे वोट दे रही है उसके बारे में अच्छे से जान सके. अब दोनों ही प्रत्याशियों की दौलत से लेकर आपराधिक मुकदमे तक की जानकारी सामने है.

ज़रूर पढ़ें