दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट्स के टिकटों की हो रही ब्लैक मार्केटिंग, ED ने की बड़ी कार्रवाई

रिपोर्ट्स के अनुसार, ग्रे मार्केट में दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट की टिकटों की कीमत एक लाख रुपये तक पहुंच गई है, जो फैंस के लिए महंगी है.
Diljit Dosanjh

दिलजीत दोसांझ

Diljit Dosanjh: पंजाबी सिंगर दिलजीत दोसांझ के ‘दिल-लुमिनाती’ टूर का पहला दिन दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 26 अक्टूबर को हुआ. दिलजीत के इस कॉन्सर्ट का दूसरा दिन भी इसी स्टेडियम में होगा. इस कार्यक्रम को लेकर फैंस में भारी उत्साह है, लेकिन इस बीच टिकटों की अवैध बिक्री और ब्लैक मार्केटिंग की खबरें भी सामने आने लगी है.   रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रे मार्केट में इन कॉन्सर्ट टिकटों की कीमत एक लाख रुपये तक पहुंच गई है, जो फैंस के लिए महंगी है.

पांच शहरों में की छापेमारी

ईडी ने इस अवैध टिकट बिक्री नेटवर्क के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए पांच शहरों—दिल्ली, मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़ और बेंगलुरु के 13 स्थानों पर छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान ईडी ने कई डिजिटल डिवाइसेज जैसे लैपटॉप, मोबाइल फोन और सिम कार्ड को जब्त किया. यह छापेमारी शुक्रवार को पीएमएलए एक्ट 2002 के तहत की गई, जिससे ईडी को अवैध टिकट बिक्री में शामिल फाइनेंशियल नेटवर्क और अन्य आपराधिक गतिविधियों की पहचान करने में मदद मिली.

सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं अपराधी

ईडी की जांच में खुलासा हुआ कि टिकटों की अवैध बिक्री करने वाले अपराधी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और टेलीग्राम का इस्तेमाल कर रहे थे. इन माध्यमों के जरिए ब्लैक मार्केटिंग को आसान बना दिया गया था, जिससे टिकटों की बढ़ी हुई मांग का फायदा उठाकर लोगों को ठगा गया.

हाई डिमांड और सीमित सप्लाई

इन कॉन्सर्ट्स की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टिकट बुकमाईशो और जोमैटो लाइव जैसे टिकटिंग प्लेटफॉर्म पर चंद मिनटों में ही बिक गई थीं. इस हाई डिमांड के कारण ही अवैध टिकट बिक्री भी बढ़ी है, जिससे अपराधियों ने नकली और महंगे टिकट बेचकर लोगों को लूटने का मौका लिया.

यह भी पढ़ें: सौम्या और शैली की कहानी: एक दिलचस्प ड्रामा में घरेलू हिंसा का सामना!

ब्लैक मार्केटिंग के साथ नकली टिकट

टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग के अलावा, नकली टिकटों की बिक्री की घटनाएं भी सामने आई हैं. कई लोगों ने शिकायत की है कि उन्हें टिकट की खरीदारी के नाम पर धोखा दिया गया और नकली टिकटें बेची गईं. बुकमाईशो ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कराई है, जिसमें कहा गया है कि अपराधियों ने सोशल मीडिया पर टिकट बेचने का झांसा देकर फैंस से मनमानी कीमत वसूली. इसी तरह अन्य राज्यों में भी कई एफआईआर दर्ज की गई हैं, जिनमें अवैध टिकट बिक्री से जुड़े अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है.

कोल्डप्ले के कॉन्सर्ट की भी हो रही ब्लैक मार्केटिंग

ब्रिटिश रॉक बैंड कोल्डप्ले का कॉन्सर्ट मुंबई में अगले साल होने वाला है. ये कॉन्सर्ट 18-19 जनवरी, 2025 को होगा. इसके टिकट भी बुकमाईशो और जोमैटो लाइव जैसे टिकटिंग प्लेटफॉर्म पर चंद मिनटों में ही बिक गई थीं. कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के टिकटों के साथ भी ब्लैक मार्केटिंग की शिकायत आ रही है.

ज़रूर पढ़ें