अफगानिस्तान ए टीम ने पहली बार जीता ACC इमर्जिंग एशिया कप का खिताब, श्रीलंका को फाइनल में दी मात

अफगानिस्तान ए टीम ने श्रीलंका ए टीम को फाइनल में 7 विकेट से हरा दिया. इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान का प्रदर्शन काफी शानदार रहा, जिसमें उन्होंने सेमीफाइनल में इंडिया ए को मात दी थी.
Afghanistan

अफगानिस्तान ए

Emerging Asia Cup: अफगानिस्तान की ए टीम ने एक ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए पहली बार ACC इमर्जिंग एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया है. अफगानिस्तान ए टीम ने श्रीलंका ए टीम को फाइनल में 7 विकेट से हरा दिया. इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान का प्रदर्शन काफी शानदार रहा, जिसमें उन्होंने सेमीफाइनल में इंडिया ए को मात दी थी. वहीं, श्रीलंका ए ने सेमीफाइनल 1 में पाकिस्तान ए को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.

फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ए टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 133 रन बनाए थे. अफगानिस्तान ए टीम को जीत के लिए 134 रनों का लक्ष्य मिला. हालांकि लक्ष्य तक पहुंचना आसान नहीं था, परंतु अफगानिस्तान ने 18.1 ओवर में ही 3 विकेट गंवाकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया. इस जीत में अफगानिस्तान के सेदिकुल्लाह अटल ने अहम भूमिका निभाई, जिन्होंने 55 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से नाबाद 55 रन बनाए.

श्रीलंका ए की बल्लेबाजी

श्रीलंका ए की शुरुआत बेहद खराब रही, और उनके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए. श्रीलंकाई टीम का टॉप ऑर्डर बिखर गया था, और मात्र 15 रन पर ही टीम के 4 महत्वपूर्ण विकेट गिर गए थे. हालांकि, पवन रत्नायके, सहन अरचिगे और निमेष विमुक्ति ने टीम को 133 रनों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. अफगानिस्तान की तरफ से अल्लाह मोहम्मद घजनफर ने 2 और बिलाल समी ने 3 विकेट लेकर श्रीलंका की टीम को बांधकर रखा.

यह भी पढ़ें: WTC फाइनल की रेस हुई दिलचस्प, पाकिस्तान की जीत ने बिगाड़े कई टीमों के समीकरण

पिछली साल पाकिस्तान ए ने जीता था खिताब

गौरतलब है कि पिछले वर्ष, यानी 2023 में पाकिस्तान ए टीम ने इस खिताब पर कब्जा किया था, जबकि भारतीय ए टीम रनरअप रही थी. इसके अतिरिक्त, भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट का खिताब 2013 में जीता था. श्रीलंका ए टीम भी 2017 और 2018 में खिताब जीत चुकी है, लेकिन इस बार अफगानिस्तान ए ने पहली बार ट्रॉफी जीतकर एशिया में अपनी मजबूती को साबित किया है.

ज़रूर पढ़ें