CG News: छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार में दिखी विकास की रफ़्तार, 10 महीने में किए ये काम

CG News: छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार ने विकास की रफ़्तार पकड़ ली है..बीतें लगभग 10 महीने में ही केंद्र सरकार ने सड़क, रेलवे, PM आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में ढेरो सौगात दी है. छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार बनने के बाद क्या-क्या फायदा हुआ है.
CG News

पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम विष्णु देव साय

CG News: छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार ने विकास की रफ़्तार पकड़ ली है..बीतें लगभग 10 महीने में ही केंद्र सरकार ने सड़क, रेलवे, PM आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में ढेरो सौगात दी है. छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार बनने के बाद क्या-क्या फायदा हुआ है.

10 महीने में राज्य को मिली ये सौगात

1. 10 महीने में केंद्र सरकार ने विकास कार्यों के लिए 25000 करोड़ की सौगात दी.

2. प्रदेश में सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 11000 करोड़ की सौगात दी.

3. इसके पहले जुलाई में राज्य की 18 सड़क परियोजनाओं के लिए 3289 करोड़ की मंजूरी किये थे.

4.  केंद्र ने 8 लाख से अधिक प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किए है,जिसकी पहली किश्त हितग्राहियों को जारी की जा चुकी है.

5. छत्तीसगढ़ में रेल विकास के केंद्रीय बजट में 6896 स्वीकृत किये गए.

6. रायपुर से विशाखापट्टनम वंदे भारत शुरू की गई.

7. शिक्षा के क्षेत्र में अब तक प्रदेश के 341 स्कूलों को पीएम श्री योजना में शामिल किया गया है.

8. जून में केंद्रीय वित्त मंत्रालय छत्तीसगढ़ के वित्तीय वर्ष 2024-2025 की 4761.30 करोड़ रुपए की जीएसटी राशि ट्रांसफर की है.

9. अब स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होने जा रहा है.

10. 29 अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल माध्यम से रायपुर में 100 बिस्तरों वाले केंद्रीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान का करेंगे शिलान्यास करेंगे.

11. 90 करोड़ रूपए की लागत से इस संस्थान का निर्माण 24 माह में पूरा होगा.

12. वही बिलासपुर में 200 करोड़ रूपए की लागत से तैयार सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल सिम्स का लोकार्पण करेंगे.

डबल इंजन की सरकार तेजी से काम कर रही – श्याम बिहारी जायसवाल

डबल इंजन की सरकार का लाभ छत्तीसगढ़ की  जनता को बीजेपी की सरकार बनने के साथ ही मिलने लगा था. साय सरकार ने कम समय में ही कई बड़ी मोदी की गारंटी क़ो पूरा किया है.वहीं सरकार अब केंद्र सरकार के सहयोग से सडकें, शिक्षा, स्वास्थ्य,रोजगार समेत अन्य क्षेत्रों पर फोकस कर रही है. स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा डबल इंजन की सरकार तेजी से काम कर रही है. वही खेल मंत्री टंक राम ने डबल इंजन सरकार के फायदे गिनाए.

इधर कांग्रेस ने डबल इंजन की सरकार को पटरी से उतरने की बातें कहीं है.पीसीसी चीफ दीपक बैज मंत्रियों पर निशाना साधते हुए कहा मंत्री अपने विभाग को संभाल नहीं पा रहे हैं. आप डबल इंजन की बात करते हो. मंत्री पहले अपना विभाग संभल ले. छत्तीसगढ़ के चहूँओर विकास को लेकर केंद्र और राज्य सरकार प्रतिबद्ध दिखाई दे रही है.डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश की सबसे बड़ी नक्सली समस्या को मार्च 2026 तक पूरी तरह खत्म करने का निर्णय लिया है और बस्तर के नक्सल क्षेत्रों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का संकल्प लिया है.देखना होगा डबल इंजन की सरकार नक्सल समस्या क़ो खत्म करने में कितनी सफल हो पाती है.

ज़रूर पढ़ें