Jharkhand: ‘कार पर इनकार’ के बीच धीरज साहू से ED ने की 11 घंटे की मैराथन पूछताछ, आज फिर बुलाया

Jharkhand: इस मामले में ईडी धीरज साहू से ये जनना चाहती है कि हेमंत सोरेन को धीरज साहू ने लाखों की कार क्यों गिफ्ट में दी थी. दोनों नेताओं के बीच किस बात को लेकर इतने गहरे संबंध हैं?

Jharkhand: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) कथित भूमि धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू से शनिवार को 11 घंटे तक पूछताछ की. केंद्रीय एजेंसी ने इसी मामले में हाल में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था. धीरज साहू से सुबह 11 बजे से लेकर रात 10 बजे तक पूछताछ हुई. अधिकारियों ने बताया कि पूछताछ पूरी नहीं हो पाने के कारण उन्हें रविवार को दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया गया है.

पिछले साल दिसंबर में आयकर विभाग ने धीरज साहू के कई ठिकानों से तलाशी के दौरान 351.8 करोड़ रुपये कैश बरामद किए थे. अधिकारियों ने बताया कि ईडी साहू से सोरेन के साथ उसके कथित संबंधों और पिछले महीने झामुमो के नेता के दिल्ली स्थित आवास पर तलाशी के दौरान जब्त की गई एक लग्जरी कार के संबंध में उनका बयान दर्ज कर रही है. ईडी अधिकारियों को दक्षिण दिल्ली में झारखंड सरकार के पट्टे पर लिए गए आवास में लग्जरी कार की चाबी मिली और तलाशी पूरी करने के बाद वे कार अपने साथ ले गए.

सोरेन के प्रेस सलाहकार से भी पूछताछ

अधिकारियों ने बताया कि साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव और सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू भी राज्य में कथित अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच में पूछताछ के लिए शनिवार को ईडी के सामने पेश हुए. ईडी के अधिकारियों ने शुक्रवार को मामले के संबंध में प्रसाद से कई घंटों तक पूछताछ की थी.

इस बीच, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से संबंधित मामले में एक अन्य आरोपी भानु प्रताप प्रसाद को शनिवार को रांची के बार्गेन सर्कल में जमीन के एक हिस्से पर ले जाया गया. अधिकारियों ने कहा कि झारखंड सरकार के राजस्व विभाग के पूर्व उप-निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद मामले के सिलसिले में ईडी की हिरासत में हैं और उन्हें जांच के हिस्से के रूप में वहां ले जाया गया था.

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: बिहार में नई सरकार का पहला टेस्ट कल, JDU विधायकों ने बढ़ाई सीएम नीतीश कुमार की टेंशन

धीरज साहू ने हेमंत सोरेन को गिफ्ट में दी थी लाखों की कार!

इस मामले में ईडी धीरज साहू से ये जानना चाहती है कि हेमंत सोरेन को धीरज साहू ने लाखों की कार क्यों गिफ्ट में दी थी. दोनों नेताओं के बीच किस बात को लेकर इतने गहरे संबंध हैं? कुछ इसी तरह के सवालों के जवाब जानने के लिए ईडी पूछताछ करने में जुटी हुई है. धीरज साहू वही कांग्रेस नेता हैं जिनके घर से इनकम टैक्स की रेड में करोड़ों रुपए की अकूत संपत्ति मिली थी और आयकर विभाग के कैश गिनने में हाथ-पैर फूल गए थे. मशीन भी खराब हो गई थी.

कथित जमीन घोटाला मामले में आरोपी भानु प्रताप से पूछताछ

बता दें कि राजस्व कर्मचारी भानु प्रताप इस वक्त ईडी की रिमांड में हैं, जहां उनसे लगातार पूछताछ की जा रही है. बता दें कि कथित जमीन घोटाला मामले में ईडी अधिकारी आरोपी भानु प्रताप को अन्य आरोपियों के आमने-सामने बैठाकर पूछताछ कर रही है. भानु प्रताप प्रसाद को ईडी ने सेना के उपयोग वाली 4.55 एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री मामले में गिरफ्तार किया था और उनके ठिकाने पर छापेमारी की थी, जहां से भारी मात्रा में सरकारी दस्तावेज मिले थे.

ज़रूर पढ़ें