NCP MLAs Disqualification Case: शरद पवार को दूसरा बड़ा झटका, स्पीकर ने सुनाया फैसला, अजित पवार गुट ही असली एनसीपी

NCP MLAs Disqualification Case: इससे पहले चुनाव आयोग ने भी अजित गुट को ही असली एनसीपी करार दिया था.
Maharashtra

अजित पवार और शरद पवार

NCP MLAs Disqualification Case: लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में शरद पवार(Sharad Pawar) को बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र में नेशनल कांग्रेस पार्टी(Nationalist Congress Party) के विधायकों अयोग्यता मामले में विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर ने अपना फैसला सुना दिया है. मामले की सुनवाई के दौरान उन्होंने फैसला सुनाते हुए कहा कि अजित पवार गुट ही असली एनसीपी(NCP) है. उन्होंने यह भी कहा कि निर्विवाद रूप से अजित पवार के पास 41 विधायकों का विधायी बहुमत है.

स्पीकर राहुल नार्वेकर ने की अहम टिप्पणी

गुरुवार, 15 फरवरी को महाराष्ट्र विधानसभा में स्पीकर राहुल नार्वेकर ने NCP के विधायकों की अयोग्यता के मामले की सुनवाई करने के बाद अपना फैसला सुनाया. उन्होंने फैसला सुनाते हुए कहा कि अजित पवार गुट ही असली एनसीपी है. शरद पवार गुट को करारा झटका देते हुए स्पीकर राहुल नार्वेकर ने कहा कि शरद पवार गुट की विधायकों की अयोग्यता वाली दलील खारिज की जाती है.

अयोग्यता मामले से जुड़े सभी याचिकाओं को किया रद्द

स्पीकर राहुल नार्वेकर ने सुनवाई के दौरान कहा कि अजित पवार के पास 41 विधायकों का विधायी बहुमत है. यह बहुमत निर्विवाद है. उन्होंने आगे कहा, ‘मेरा मानना ​​है कि वास्तविक राजनीतिक पार्टी को विधायक दल के बहुमत से परिभाषित किया जा सकता है.’ इसके बाद उन्होंने कहा कि अजित पवार के पास विधायी बहुमत है और मेरा मानना ​​है कि अजित पवार की पार्टी ही असली राजनीतिक पार्टी हैं.’ सभी विधायकों को योग्य ठहराते हुए इस दौरान उन्होंने अयोग्यता मामले से जुड़े सभी याचिकाओं को भी रद्द कर दिया.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी को झटका, TMC सांसद Mimi Chakraborty ने दिया इस्तीफा, बताई ये बड़ी वजह

चुनाव आयोग ने भी शरद पवार को दिया था बड़ा झटका

वहीं इससे पहले मंगलवार, 6 फरवरी को भी चुनाव आयोग ने शरद पवार को बड़ा झटका दिया था. इलेक्शन कमीशन ने भी अजित गुट को ही असली एनसीपी करार दिया था. इसके साथ ही एनसीपी का चुनाव चिह्न घड़ी भी अजित पवार को सौंप दिया. इस दौरान चुनाव आयोग ने शरद पवार को नई पार्टी के गठन के लिए तीन नाम देने के लिए कहा था. इसके बाद शरद पवार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनाव आयोग के आदेश के खिलाफ लगाई याचिका दर्ज कराई है.

ज़रूर पढ़ें