Lok Sabha Election 2024: अमित शाह के हाथ छत्तीसगढ़ की कमान! 3 क्लस्टरों में बांटकर BJP ने बनाया प्लान, 22 फरवरी को गृह मंत्री का दौरा

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय संगठन ने देशभर की लोकसभा को 146 कलस्टरों में विभाजन किया है.
गृह मंत्री अमित शाह ( फोटो-PTI), Amit shah Fake Video, Amit shah, Lok Sabha Election

गृह मंत्री अमित शाह ( फोटो-PTI)

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों की तैयारी तेज हो गई है. छत्तसीगढ़ में बीजेपी लोकसभा के 11 सीटों पर चुनावी बिगुल फूंकने जा रही है. इसके लिए केंद्रीय मंत्री अमित शाह 22 फरवरी को छत्तसीगढ़ आने वाले है. अमित शाह रायपुर में लोकसभा चुनाव की शुरुआत करने जा रहे हैं. इसके अलावा शाह बस्तर में भी बैठक लेंगे और बिलासपुर संभाग में बुद्धि जीवियों के सम्मेलन में भी शामिल होंगे.

दरअसल, पिछले साल विधानसभा चुनाव की कमान भी अमित शाह ने उठाई थी और अब लोकसभा चुनाव के लिए अमित शाह ने कमर कस ली है. एक ही दिन में अमित शाह राज्य के 3 बड़े संभाग में अलग- अलग कार्यक्रम में शामिल होंगे. केंद्रीय गृह मंत्री पार्टी के नेताओं की बैठक लेंगे.

इस दौरान लोकसभा की तैयारियों की जानकारी लेंगे और प्रत्याशियों के नामों को लेकर भी बैठक में चर्चा कर सकते हैं. इस वजह से उनके छत्तसीगढ़ दौरे को खास माना जा रहा है. अमित शाह के बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी छत्तीसगढ़ आएंगे. उनके दौरे की तारिख अभी तय नहीं हुई है. लेकिन बीजेपी के बड़े नेताओं के दौरे का सिलसिला शुरु हो रहा है.

11 सीटों को 3 क्लस्टरों में बांटा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय संगठन ने देशभर की लोकसभा को 146 कलस्टरों में विभाजन किया है. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ को तीन कलस्टरों में बांटा गया है. तीन क्लस्टरों की जिम्मेदारी तीन पूर्व मंत्रियो को दिया गया हैं. इसमें रायपुर कलस्टर की जिम्मेदारी पूर्व मंत्री राजेश मूणत को दी गई. रायपुर क्लस्टर में दुर्ग, राजनांदगांव और जांजगीर-चांपा लोकसभा आएगा.

ये भी पढ़ें: BJP के राष्ट्रीय अधिवेशन में पहुंचे पीएम मोदी, 2024 चुनाव के लिए तैयार होगा रोडमैप, 400 सीटों पर है BJP की नजरें

वहीं बिलासपुर क्लस्टर का संयोजक अमर अग्रवाल को बनाया गया है. इसमें बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़ और कोरबा सीट को शामिल किया गया है. इसके आलावा बस्तर क्लस्टर की जिम्मेदारी पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर को दी गई. इसमें कांकेर, बस्तर और महासमुंद लोकसभा सीट को शामिल किया है.

11 सीटों में कांग्रेस-BJP के बीच मुकाबला

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीट है. इसमें 9 सीट वर्तमान में भाजपा के पास है. दो सीट कोरबा और बस्तर कांग्रेस के पास है. लेकिन 2019 के चुनाव में बीजेपी को राज्य के विधानसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा था. इसके बावजूद बीजेपी ने 9 सीट जीतने सफलता मिली. इस बार बीजेपी ने विधानसभा में प्रचंड जीत दर्ज किया है. इस लिए इस बार को लोकसभा चुनाव में रोमांचक माना जा रहा है.

ज़रूर पढ़ें