Maharastra Politics: ‘INDIA’ गठबंधन को महाराष्ट्र में भी बड़ा झटका, सीट शेयरिंग पर देरी के बीच उद्धव ने 48 में से 18 सीटों पर किया दावा

Maharastra Politics: सीट बंटवारे को लेकर महाविकास अघाड़ी की आखिरी बैठक 2 फरवरी को हुई थी.
Maharastra Politics

उद्धव ठाकरे

Maharastra Politics: महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर चल रही बातचीत से पहले विपक्षी गठगबंधन ‘INDIA’ को बड़ा झटका लगा है. महाविकास अघाड़ी की सीट शेयरिंग पर चल रही लगातार बैठकों के बीच उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना (UBT) की ओर से 48 लोकसभा सीटों में से 18 पर अपने चुनाव समन्वयक नियुक्त कर दिए हैं. इसमें मुंबई की सभी 6 में से 4 लोकसभा सीटों पर दावा करते हुए यूबीटी ने समन्वयक नियुक्त किए हैं.

अन्य सहयोगियों के लिए सिर्फ 2 सीटें

शिवसेना-यूबीटी ने मुंबई की जिन सीटों पर अपने इलेक्शन कोऑर्डिनेटर नियुक्त किए हैं उनमें मुंबई साउथ, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ वेस्ट और मुंबई नॉर्थ ईस्ट लोकसभा सीटें शामिल हैं. उद्धव ठाकरे की पार्टी के इस कदम से तय है कि वह विपक्षी गठगबंधन ‘INDIA’ के सहयोगी साथियों Congress और NCP-शरद गुट के लिए केवल 2 सीटें देने का मन बना चुकी है. बताते चलें कि सीट बंटवारे को लेकर महाविकास अघाड़ी की आखिरी बैठक 2 फरवरी को हुई थी. इसी बैठक के तुरंत बाद महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें: Bharat Jodo Nyay Yatra: फिर रोकी जाएगी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’, यह है बड़ी वजह

22 फरवरी को हो सकती है अगली बैठक

जानकारी के लिए बता दें कि सीट शेयरिंग को लेकर एमवीए की ओर से आयोजित बैठक में प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन आघाड़ी पार्टी भी शामिल हुई थी. बैठक में प्रकाश अंबेडकर ने शीर्ष नेतृत्व से एमवीए में सीट बंटवारे पर निर्णय लेने से पहले एक कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाने का प्रस्ताव रखा था. वहीं मिल रही जानकारी के अनुसार सीट बंटवारे की चर्चा के लिए महाराष्ट्र महा विकास अघाड़ी की अगली बैठक 22 फरवरी होने की संभावना है. जानकारी के लिए बता दें कि अविभाजित शिवसेना ने वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव भाजपा के साथ NDA गठबंधन में लड़ा था. शिवसेना ने महाराष्ट्र की 48 में से 22 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और 18 सीटें जीती थीं. इसमें 3 मुंबई की सीटें शामिल थी.

ज़रूर पढ़ें