Khajuraho Dance Festival: खजुराहो डांस फेस्टिवल में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक साथ 1484 कलाकारों ने किया कथक

Khajuraho Dance Festival 2024: 50वें खजुराहो नृत्य महोत्सव का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने किया.
खजुराहो नृत्य महोत्सव (फोटो सोशल मीडिया)

खजुराहो नृत्य महोत्सव (फोटो सोशल मीडिया)

Khajuraho Dance Festival: 20 फरवरी को देश के सबसे प्रसिद्ध खजुराहो नृत्य महोत्सव हुई. खजुराहो के विश्व प्रसिद्ध मंदिरों की पृष्ठभूमि में इस नृत्य महोत्सव की शुरुआत हुई. इस साल 50वें खजुराहो नृत्य महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस बार नृत्य महोत्सव की सबसे बड़ी खासियत कथक कुंभ है. नृत्य महोत्सव के पहले दिन ‘कथक कुंभ’ का आयोजन किया गया. इस ‘कथक कुंभ’ में 1484 नर्तकों ने भाग लिया. 1484 नर्तकों ने ‘राग बसंत’ की लय पर एक साथ नृत्य किया. इस तरह नृत्य करके ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में नाम दर्ज करा लिया. देश के प्रसिद्ध नृत्य गुरु राजेंद्र गंगानी की कोरियोग्राफी में देश के विभिन्न शहरों से आए नर्तक-नृत्यांगनाओं ने 20 मिनट की प्रस्तुति दी.

सीएम मोहन यादव ने दी बधाई

50वें खजुराहो नृत्य महोत्सव का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने किया. ‘कथक कुंभ’ के सफल आयोजन पर उन्होंने नृतकों को बधाई दी. सीएम ने कहा कि “ऐसा प्रतीत हो रहा है कि भगवान स्वयं आज आकर आपके नृत्य का आनंद ले रहे होंगे…” इस मौके पर राज्य के संस्कृति मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी, वन और पर्यावरण मंत्री दिलीप अहिरवार और मध्यप्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा उपस्थित रहे.

खजुराहो में गुरुकुल की स्थापना

सीएम मोहन यादव ने खजुराहो में गुरुकुल के स्थापना की घोषणा की. उन्होंने कहा नृत्य के इस महाकुंभ के आयोजन के अवसर पर मैं खजुराहो में ऐसे गुरुकुल के स्थापना की घोषणा करता हूं, जहां कला, संगीत, साहित्य, नृत्य सहित सभी विधाओं की प्राचीन विरासत को समृद्ध किया जाएगा.

26 फरवरी तक खजुराहो नृत्य महोत्सव

इस साल खजुराहो नृत्य महोत्सव का आयोजन 20 फरवरी 2024 से शुरु होकर 26 फरवरी तक मनाया जाएगा. इस नृत्य महोत्सव की शुरुआत साल 1975 में की गई थी. इस नृत्य महोत्सव में विभिन्न शास्त्रीय नृत्य की प्रस्तुति दी जाती है. देश भर से आए कलाकार अपने नृत्य की प्रस्तुति देते हैं. खजुराहो नृत्य महोत्सव में कथक, मोहिनीअट्टम, कुचीपुड़ी, भरतनाट्यम और ओडिसी जैसे शास्त्रीय नृत्य का आयोजन किया जाता है.

ज़रूर पढ़ें