Chhattisgarh: बिलासपुर में BJP से अमर अग्रवाल और कांग्रेस से टीएस सिंहदेव को टिकट मिलने की चर्चा, जानें सभी 11 लोकसभा सीटों का हाल

राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ सकते हैं, क्योंकि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत सिर्फ राजनंदगांव विधानसभा को छोड़ अन्य विधानसभा में कांग्रेस के विधायक हैं.
chhattisgarh news

amar agrawal and ts singh dev

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई हैं. शासन और प्रशासन दोनों के स्तर पर धीरे-धीरे प्रक्रियाएं बढ़ने लगी हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक दिन के लिए छत्तीसगढ़ आ रहे हैं. जिसे चुनाव का शंखनाद जैसा माना जा रहा है. दूसरी तरफ भाजपा और कांग्रेस दोनों की तरफ से लोकसभा की उम्मीदवारों को लेकर जनता राह देख रही है. फिलहाल दोनों ही पार्टियों ने अपने कैंडिडेट घोषित नहीं किए हैं. यही वजह है कि बाजार में टिकट वितरण को लेकर कई तरह की चर्चा आम हो गई है. बिलासपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी में पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक अमर अग्रवाल का नाम सामने आ रहा है क्योंकि उन्हें भाजपा ने सत्ता में आने के बाद मंत्री नहीं बनाया और इसके चलते उनके नाम की चर्चा बड़ी ही तेजी से उभरने लगी है.

कांग्रेस से टीएस सिंहदेव को टिकट देने की तैयारी

छत्तीसगढ़ में मोदी लहर और राम मंदिर जैसे मुद्दों के बाद कांग्रेसी लोकसभा चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं. बिलासपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव को उम्मीदवार बना सकती है लेकिन वह चाहेंगे तब. क्योंकि उन्होंने कई जगह लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार किया है लिहाजा वे नहीं लड़ेंगे तो कांग्रेस में सहकारी बैंक के अध्यक्ष प्रमोद नायक, राजेंद्र शुक्ला और डब्बू साहू को टिकट मिलने की चर्चा तेज है.

कांग्रेस की ये है तैयारी

प्रदेश की सभी 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों का चयन जातिगत समीकरण को देखते हुए करेगी. अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए आरक्षित सीटों को छोड़ दिया जाए तो बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग ,महासमुंद ,राजनंदगांव और कोरबा लोकसभा सीटों में जाति संतुलन के हिसाब से कांग्रेस प्रत्याशी का चयन करेगी.  कांग्रेस लोकसभा चुनाव में प्रदेश के भीतर दो सीटों पर साहू एक सीट पर कुर्मी और एक सीट पर सामान्य वर्ग से ब्राह्मण प्रत्याशी उतारने की रणनीति तैयार कर रही है. दुर्ग लोकसभा क्षेत्र से पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू का चुनाव लड़ना लगभग तय है. साहू दुर्ग लोकसभा क्षेत्र से पहले भी सांसद रह चुके हैं.

राजनांदगांव से इन नामों पर चर्चा

राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ सकते हैं, क्योंकि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत सिर्फ राजनंदगांव विधानसभा को छोड़ अन्य विधानसभा में कांग्रेस के विधायक हैं. राजनांदगांव से भाजपा विधायक के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह निर्वाचित है जो वर्तमान में विधानसभा अध्यक्ष हैं. राजनांदगांव सीट से अभी भाजपा के सांसद संतोष पाण्डेय है लेकिन चर्चा है भाजपा इस बार यहां से संतोष पांडे को ड्रॉप कर पूर्व सांसद मधुसूदन यादव को उम्मीदवार घोषित कर सकती है .

इस कांग्रेस सांसद को फिर से मिल सकता है टिकट

कोरबा लोकसभा क्षेत्र से वर्तमान कांग्रेस सांसद ज्योत्स्ना महंत को पार्टी फिर से प्रत्याशी घोषित कर सकती है. वहीं महासमुंद लोकसभा सीट से तारणी नीलम चंद्राकर को कांग्रेस प्रत्याशी बनाने की पूरी संभावना है. नीलम चंद्राकर कुरूद विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी अजय चंद्राकर से पराजित हुई थी. जांजगीर सुरक्षित सीट से पूर्व सांसद स्व परस राम भारद्वाज के पुत्र रवि भारद्वाज के कांग्रेस प्रत्याशी होने की संभावना है. उधर पूर्व मंत्री शिव डहरिया भी अपनी धर्मपत्नी को लोकसभा चुनाव लड़वाना चाह रहे है. कुल मिलाकर छत्तीसगढ़ में फिलहाल तक यही स्थितियां बन रही है लेकिन अभी तक किसी के नाम की घोषणा नहीं हुई है .

ज़रूर पढ़ें