BJP Candidate List: दक्षिण के मिशन को धार दे रही BJP, कांग्रेस दिग्गज के सामने केंद्रीय मंत्री को बनाया उम्मीदवार, AK एंटनी के बेटे को दिया टिकट

BJP Candidate List: बीजेपी ने केरल में अब 12 उम्मीदवारों का पहले ही ऐलान कर मजबूत सियासी संदेश दिया है. इसमें एक मुस्लिम चेहरे को भी उम्मीदवार बनाय गया है.
South India Kerala

कांग्रेस सांसद शशि थरूर और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

BJP Candidate List: बीजेपी ने आगामी चुनाव के लिए अपने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची शनिवार को जारी कर दी है. बीजेपी की इस सूची में ज्यादातर पुराने ही सांसदों को फिर से टिकट दिया गया है. लेकिन बीजेपी इस लिस्ट में दक्षिण भारत के राज्य केरल की 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार के नाम का एलान कर दिया. पार्टी ने तिरुवनंतपुरम से केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर को मौका दिया है.

दरअसल, तिरुवनंतपुरम सीट पर बीते चुनावों के दौरान कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ. शशि थरूर का दबदबा रहा है. लेकिन केरल की ये एक मात्र ऐसी सीट है जहां बीजेपी ने बीते तीन चुनावों के दौरान 30 फीसदी से ज्यादा वोट हासिल किए हैं. 2014 के चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार ने कांग्रेस दिग्गज को इस सीट पर कड़ी टक्कर दी थी. इसी सीट के जरिए बीजेपी अपने लिए केरल का द्वार खोलने की लगातार कोशिश कर रही है.

क्या कहता हैं तिरुवनंतपुरम के आंकड़े

बीजेपी के इसी मिशन को अब केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर तिरुवनंतपुरम से धार देंगे. इस सीट पर बीजेपी को 2009 के चुनाव में 31 फीसदी, 2014 में 32 फीसदी और 2019 के चुनाव में 31 फीसदी वोट मिले थे. इतना ही नहीं 2014 के चुनाव में डॉ. शशि थरूर केवल 15,470 वोट के अंतर से चुनाव जीत पाए थे. हालांकि बीते चुनाव में राहुल गांधी के केरल की वायनाड सीट से लड़ने का उन्हें फायदा मिलता नजर आया और उन्होंने एक आसान जीत दर्ज की.

ये भी पढ़ें: BJP Candidate List: बीजेपी उम्मीदवारों के ऐलान पर अखिलेश यादव बोले- ‘भाजपा ने मान ली हार, बगावत के डर से दुबारा बना रही उम्मीदवार’

लेकिन अब बीजेपी ने केरल में अब 12 उम्मीदवारों का पहले ही ऐलान कर मजबूत सियासी संदेश दिया है. पार्टी ने कांग्रेस के दिग्गज नेता एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी को पत्तनमतिट्टा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा बीजेपी ने एक मुस्लिम चेहरे के तौर पर मलप्पुरम सीट से डॉ. अब्दुल सलाम को अपना उम्मीदवार बनाया है.

इसके अलावा कासरगोड से एमएल अश्विनी, कण्णूर से सी रघुनाथ, वडकरा से प्रफुल्ल कृष्ण, कोजिक्कोड से एमटी रमेश, पोन्नानी से निवेदिता सुब्रमण्यन, पालक्कड से सी कृष्णकुमार, त्रिशूर से सुरेश गोपी, अलपुझा से शोभा सुरेंद्रन और अट्टिंगल से वी मुरलीधरन को अपना उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने पहली ही लिस्ट में इन उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर उम्मीदवारों को चुनाव की तैयारी में भरपूर समय देने की कोशिश की है.

ज़रूर पढ़ें