BJP Candidate List: बीजेपी ने पहली लिस्ट में काटे 34 सांसदों के टिकट, 3 मंत्री भी शामिल, एमपी में सबसे ज्यादा प्रत्याशी बदले

BJP Candidate List: बीजेपी ने सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में 7 सांसदों का टिकट काटा है. इसके अलावा गुजरात और राजस्थान में 5-5 सांसदों का टिकट काटा है.
BJP Candidate List First

पहली लिस्ट में 34 सांसदों का पत्ता कटा

BJP Candidate List: बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट में ज्यादातर पुराने चेहरों को फिर मौका दिया है. पार्टी ने जिन 195 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है उसमें 34 मौजूदा सांसदों का टिकट काटा गया है. वर्तमान लिस्ट के आधार पर देखा जाए तो पार्टी ने करीब 12 फीसदी उम्मीदवारों का टिकट काट दिया है. जबकि 110 मौजूदा सांसदों को फिर से टिकट मिला है.

सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश के सांसदों का टिकट कटा है, यहां से पार्टी ने सात मौजूदा सांसदों का पत्ता काट दिया है. सांसद कृष्णपाल सिंह यादव, सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, राजबहादुर सिंह, सांसद रमाकांत भार्गव, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर और गुमान सिंह डामोर का टिकट कटा है. मध्य प्रदेश के बाद गुजरात और राजस्थान के पांच-पांच मौजूदा सांसदों को फिर से टिकट नहीं मिला है.

इनका कटा टिकट

इनके अलावा बीजेपी ने असम में पांच नए चेहरों को मौका दिया है. यहां सांसद राजदीप रॉय, सांसद होरेन सिंग बे, रानी ओझा और सांसद पल्लब लोचन दास का टिकट पार्टी ने काटा है. वहीं असम डिब्रूगढ़ से मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली की जगह पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने सांसद गुहाराम अजगल्ले, सांसद सुनील कुमार सोनी, सांसद चुन्नी लाल साहू और सांसद मोहन मंडावी को टिकट नहीं दिया है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: कांकेर में मुठभेड़ में एक जवान शहीद, नक्सली भी ढ़ेर, AK-47 जब्त, सर्च ऑपरेशन जारी

पार्टी ने दिल्ली में पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन, सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी और रमेश बिधूड़ी को फिर से टिकट नहीं दिया है. गुजरात में बीजेपी ने पांच नए चेहरों को मौका दिया है. यहां पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री मोहन कुंडारिया, रमेश धादुक, किरीट सोलंकी, परबत पटेल और रतनसिंह राठौड़ को टिकट नहीं दिया है. झारखंड में बीजेपी ने सांसद जयंत सिन्हा और सांसद सुदर्शन भगत को टिकट नहीं दिया है. जबकि कांग्रेस से आईं गीता कोड़ा को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है.

वहीं राजस्थान में बीजेपी ने सांसद रंजीता कोली, राहुल कस्वां, देवजी पटेल, अर्जुन लाल मीणा और कनकमल कटारा को टिकट नहीं दिया है. इनके अलावा बीजेपी ने त्रिपुरा पश्चिम सीट से सांसद प्रतिमा भौमिक की जगह पूर्व सीएम बिप्लब कुमार देब को उम्मीदवार बनाया है. पश्चिम बंगाल में सांसद जॉन बारला की जगह मनोज तिग्गा उम्मीदवार बनाया गया है. हालांकि यूपी के 51 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है कि लेकिन किसी मौजूदा सांसद का टिकट नहीं कटा है.

ज़रूर पढ़ें