Gujarat Boat Accident: वडोदरा में नाव पलटने से 13 छात्रों और 2 शिक्षकों की दर्दनाक मौत, बिना लाइफ जैकेट हुए थे सवार

Gujarat Boat Accident: नाव पलटने के दौरान छात्र और शिक्षक बिना लाइफ़ जैकेट के थे. आपात स्थिति से निपटने के लिए नाव में बचाव का कोई साधन मौजूद नहीं था.
gujarat

वडोदरा नाव हादसा

Gujarat Boat Accident: गुजरात के वडोदरा में एक दर्दनाक हादसा हुआ है. गुरुवार को छात्रों से भरी नाव हरणी झील में पलट गई. नाव पलटने से 13 छात्रों और 2 शिक्षकों की मौत हो गई. सभी विद्यार्थी और शिक्षक न्यू सनराइज़ स्कूल के थे और पिकनिक मनाने गए थे. प्राथमिक जांच में पाया गया है कि नाव पूरी तरह ओवरलोडेड थी. जिस वक़्त हादसा हुआ उस वक्त नाव में 20 छात्रों के अलावा 4 अध्यापक मौजूद थे. बताया जा रहा है कि सेल्फ़ी लेने के लिए छात्र एक तरफ आ गए जिसके बाद नाव पलट गई. 

हरणी झील में नाव पलटने की घटना के बाद हड़कंप मच गया. आनन-फानन में प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए. प्रारंभिक जांच में प्रशासन ने वडोदरा नगर निगम की लापरवाही को इस त्रासदी का कारण माना है. क्योंकि, इस झील में बोट चलाने का कामकाज नगर निगम की देखरेख में होता है. फिलहाल, घटना के बाद रेस्क्यू किए गए छात्रों और दो अध्यापकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जानकारी के मुताबिक, इनमें से कुछ की हालत खबर लिखे जाने तक गंभीर बनी हुई है. 

ये भी पढ़ें: Jharkhand: विवादों में घिरे स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, खुद नियुक्त कर लिया स्वास्थ्य सेक्रेटरी, जानें पूरा मामला

लापरवाही के चलते बड़ा हादसा 

नाव पलटने के दौरान छात्र और शिक्षक बिना लाइफ जैकेट के थे. आपात स्थिति से निपटने के लिए नाव में बचाव का कोई साधन मौजूद नहीं था. वडोदरा प्रशासन ने मामले की जांच कराने की बात कही है. वहीं, नगर निगम की चेयरमैन डॉक्टर शीतल मिस्त्री का कहना है कि मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि बोट में कुल 16 लोगों की क्षमता थी. लेकिन मानक से ज़्यादा लोगों को इसमें बैठाया गया था. वहीं, दूसरी ओर इस त्रासदी के बाद राजनीति भी तेज हो गईं है. विपक्षी दलों के नेताओं ने इसके लिए सरकार को कटघरे में खड़ा किया है. 

ज़रूर पढ़ें