Dwarka Expressway: पीएम मोदी ने द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया, बोले- शाम ढलने पर लोग इधर आने से बचते थे, लेकिन…

Dwarka Expressway: आठ लेन वाले द्वारका एक्सप्रेसवे के 19 किलोमीटर लंबे हरियाणा खंड को लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इस पुल के निर्माण से दिल्ली और गुरुग्राम बाईपास से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचना आसान होगा.
Dwarka Expressway Inauguration

PM मोदी ने दी द्वारका एक्सप्रेसवे की सौगात

Dwarka Expressway Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार, 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन कर दिया है. साथ ही लगभग एक लाख करोड़ रुपये की लागत वाली 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया. उद्घाटन के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत बड़े विजन का भारत है.

प्रगति की रफ्तार से कोई समझौता नहीं करेगा भारत: मोदी

द्वारका एक्सप्रेसवे के उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह मौजूद रहे. उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित भी किया . उन्होंने कहा कि जहां द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण हुआ है, एक समय था, जब शाम ढलने पर लोग इधर आने से बचते थे. पूरे इलाके को असुरक्षित समझा जाता था. आज कई कंपनियां अपने प्रोजेक्ट लगा रही हैं. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का भारत बड़े विजन का भारत है. ये बड़े लक्ष्यों का भारत है. आज का भारत प्रगति की रफ्तार से कोई समझौता नहीं कर सकता.

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान

आठ लेन वाले द्वारका एक्सप्रेसवे के 19 किलोमीटर लंबे हरियाणा खंड को लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इस पुल के निर्माण से दिल्ली और गुरुग्राम बाईपास से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचना आसान होगा. यह सिंगल पिलर्स पर बना देश का पहला एक्सप्रेसवे हैं.

ये भी पढ़ेंः BJP के ऑफर पर मुकेश सहनी की पार्टी ने रखी ये शर्त, कहा- ‘वह उनके साथ जाने के लिए तैयार लेकिन…’

चार हिस्सों में है विभाजित

एक्सप्रेसवे को चार हिस्सों में विभाजित किया गया है. इसमें पहला हिस्सा महिपालपुर के पास शिव मूर्ति से द्वारका तक जोड़ता है. दूसरा द्वारका अर्बन एक्सटेंशन रोड (यूईआर) से बजघेरा तक जोड़ता है. तीसरा हिस्सा बजघेरा से बसई रेल ओवरब्रिज (दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर) है. चौथा हिस्सा बसई आरओबी से खेड़की दौला तक है. इसमें गुरुग्राम में पड़ने वाले राजमार्ग के हिस्से में क्लोवरलीफ इंटरचेंज शामिल है, यह दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस वे (एनएच -48) और खेड़की दौला के पास दक्षिणी पेरिफेरल रोड (एसपीआर) को जोड़ेगा.

9 हजार करोड़ की लागत से हो रहा तैयार

जानकारी के मुताबिक, द्वारका एक्सप्रेसवे करीब 9 हजार करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है. एक्सप्रेसवे का 19 किलोमीटर हिस्सा गुरुग्राम से होकर गुजरता है. आठ लेन का यह एक्सप्रेसवे दिल्ली एयरपोर्ट और गुरुग्राम बाईपास को सीधे कनेक्ट करेगा.

ज़रूर पढ़ें