कौन हैं Nayab Singh Saini, जिन्हें BJP ने खट्टर की जगह बनाया हरियाणा का सीएम?

Haryana CM: हरियाणा में सियासी उथल- पुथल के बीच बीजेपी ने नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया है. अब वह मनोहर लाल खट्टर की जगह लेंगे. हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष के पद पर काम कर रहे नायब सिंह को पार्टी नेतृत्व ने बड़ी जिम्मेदारी देते हुए राज्य की कमान उनके हाथों में सौंप दी है.
Haryana CM

कौन हैं नायब सिंह सैनी?

Haryana CM: हरियाणा में सियासी उथल- पुथल के बीच बीजेपी ने नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया है. अब वह मनोहर लाल खट्टर की जगह लेंगे. पार्टी नेतृत्व ने बड़ी जिम्मेदारी देते हुए राज्य की कमान उनके हाथों में सौंप दी है. इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पूरी कैबिनेट के साथ राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. सूत्रों के हवाले से ऐसी खबरें भी आ रही थी की खट्टर इस्तीफे के बाद फिर से मुख्यमंत्री पद का शपथ ले सकते हैं. हालांकि बीजेपी नेतृत्व ने इन सभी अटकलों पर पूर्ण विराम लगाते हुए नायब सिंह सैनी के नाम पर मुहर लगा दी.

नायब सिंह सैनी हरियाणा के कुरुक्षेत्र से सांसद हैं. पूर्व मुख्यमंत्री के इस्तीफे के बाद हुई  विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लग गई है. मीटिंग के बाद नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया और पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने फूल देकर उन्हें बधाई दी. नायब सैनी आज शाम मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं विधायक दल की मीटिंग से पूर्व गृहमंत्री अनिल विज नाराज हो कर निकल गए. उन्हें नायब सैनी के नाम पर एतराज था. विज छह बार के विधायक हैं, लेकिन उन्हें सीएम नहीं बनाया गया.

यह भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा में BJP और कांग्रेस के साथ कितने विधायक, क्या है ‘नंबर गेम’? जानें यहां

साल 1996 में बीजेपी के साथ हुई यात्रा की शुरुआत 

नायब सिंह सैनी का जन्म 25 जनवरी 1970 को अंबाला के एक छोटे से गांव मिज़ापुर माजरा के एक सैनी परिवार में हुआ था. उन्होंने बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित बी.आर. अम्बेडकर विश्वविद्यालय और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ से अपनी पढ़ाई की है. भाजपा के भीतर सैनी की यात्रा 1996 में शुरू हुई, जब उन्होंने हरियाणा भाजपा के संगठनात्मक ढांचे के भीतर शुरुआत की. साल 2000 तक उन्होंने राज्य महासचिव के साथ काम किया. इसके बाद  2002 में अंबाला में भाजपा युवा विंग के जिला महासचिव की भूमिका निभाई. इसके बाद 2005 में उन्हें अंबाला में जिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया.

2014 में पहली बार बने थे विधायक

साल 2019 लोकसभा चुनाव में नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के कुरुक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के निर्मल सिंह को 3.83 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया था. बता दें कि नायब सिंह सैनी 2014 में पहली बार विधायक बने और कैबिनेट में के रूप में शामिल किया गया. सैनी को मनोहर लाल खट्टर का विश्वासपात्र माना जाता है. राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि चुनावी और जातिगत गणनाओं के कारण उन्हें हरियाणा भाजपा प्रमुख बनाया गया. क्योंकि जाहिर तौर पर खट्टर चाहते थे कि उनके खेमे का कोई नेता राज्य इकाई का प्रमुख बने.

ज़रूर पढ़ें