Lok Sabha Election: सीट शेयरिंग को लेकर ‘इंडी गठबंधन’ में कलह, RJD ने बिहार की 30 सीटों पर ठोका दावा, इतनी सीटें चाहती है कांग्रेस

Lok Sabha Election: आरजेडी और कांग्रेस में सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बन पाई है. आरजेडी ने बिहार की 30 लोकसभा सीटों पर लड़ने की योजना बनाई है. वहीं, कांग्रेस कम से कम 11 सीट चाहती है.
Lok Sabha Election

RJD ने बिहार की 30 सीटों पर ठोका दावा

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने कांग्रेस के सामने बड़ी शर्त रख दी है. ‘इंडी गठबंधन’ का हिस्सा आरजेडी और कांग्रेस में सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बन पाई है. बताया जा रहा है कि आरजेडी ने 30 सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बनाई है.

सूत्रों के अनुसार, आरजेडी ने बिहार की 30 लोकसभा सीटों पर लड़ने की योजना बनाई है. वहीं, कांग्रेस कम से कम 11 सीट चाहती है. आरजेडी ने जो योजना बनाई है, उसके तहत कांग्रेस को 7 और लेफ्ट को 3 सीटें देने का फॉर्मूला है. जानकारी के अनुसार, बिहार कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक 16 मार्च को होगी. इसमें सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर चर्चा होगी.

ये भी पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर हिंदू शरणार्थियों का प्रदर्शन, CAA के खिलाफ सीएम ने दिया था बयान

2019 में RJD का नहीं खुला था खाता

पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 सीटों में से एनडीए ने 39 सीटें जीती थी. लालू यादव की आरजेडी का खाता तक नहीं खुला था. बता दें कि  भाजपा को 17, जेडीयू को 16 और एलजेपी को 6 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं, एक सीट पर कांग्रेस जीती थी.

NDA में बन गई बात

सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है. भाजपा 17, नीतीश कुमार की जेडीयू 16 और चिराग पासवान को 5 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. वहीं, जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टियों को 1-1 सीट मिली है. बताया जा रहा है कि एनडीए ने चिराग पासवान के चाचा और केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस को राज्यसभा भेजने की योजना बनाई है. मौजूदा समय में बिहार से भाजपा के पास 17, जेडीयू के पास 16 और लोजपा (दोनों गुट) के पास 6 सीटें हैं.

चिराग पासवान बोले- सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने बुधवार, 13 मार्च को भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा के साथ बैठक की थी. उन्होंने बैठक के बाद X पर लिखा, “एनडीए के सदस्य के रूप में आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक में हमने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है. उचित समय आने पर इसकी सूचना दी जाएगी.”

 

ज़रूर पढ़ें