Gujarat: बोर्ड परीक्षा देने पहुंची मुस्लिम छात्राओं का उतरवाया हिजाब, अब टीचर को सस्पेंड करने की हो रही मांग

Gujarat News: दसवीं में पढ़ने वाली मुस्लिम छात्राओं के परिजनों ने बताया कि परीक्षा शुरू होने से पांच मिनट पहले टीचर ने हिजाब और स्कार्फ उतरवा दिए. वहीं, छात्राओं ने कहा कि टीचर की इस हरकत से मोराल डाउन हुआ, जिसकी वजह से पेपर खराब हो गया.
Gujarat News

मुस्लिम छात्राओं का उतरवाया हिजाब

Gujarat News: गुजरात के भरूच से हिजाब पर विवाद का मामला सामने आया है. यहां बोर्ड परीक्षा के दौरान मुस्लिम छात्राओं का हिजाब उतरवा दिया गया. छात्राओं का कहना है कि हिजाब उतरवाने की वजह से उनका पेपर खराब हो गया. मामले ने देखते ही देखते तूल पकड़ लिया है. हंगामा होने के बाद डिस्ट्रिक एजुकेशन डिपार्टमेंट ने जांच के आदेश दे दिए हैं.

जानकारी के मुताबिक, घटना भरूच के लायंस स्कूल अंकलेश्वर की है. गुजरात बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा बुधवार को हुई थी. दसवीं में पढ़ने वाली मुस्लिम छात्राओं के परिजनों ने बताया कि परीक्षा शुरू होने से पांच मिनट पहले टीचर ने हिजाब और स्कार्फ उतरवा दिए. वहीं, छात्राओं ने कहा कि टीचर की इस हरकत से मोराल डाउन हुआ, जिसकी वजह से पेपर खराब हो गया. छात्राओं ने आरोपी टीचर को सस्पेंड करने की मांग की है.

ये भी पढ़ेंः भतीजे चिराग को तरजीह मिलने से क्या नाराज हैं चाचा पारस? बिहार में सीट शेयरिंग पर कब बनेगी बात?

शिकायतकर्ता ने बताया कि पुलिस को एप्लीकेशन लिखकर शिकायत की गई, आवश्यकता पड़ी तो प्राथमिकी भी दर्ज कराएंगे. वहीं, हंगामा बढ़ने के बाद डिस्ट्रिक एजुकेशन डिपार्टमेंट ने जांच के आदेश दे दिए हैं.

बोर्ड से मिले थे निर्देश!

शिकायतकर्ता ने कहा कि टीचर को एजुकेशन बोर्ड के अफसर से हिजाब या स्कार्फ उतरवाने के निर्देश मिले थे. उन्होंने कहा कि अगर यह सच है तो हम बोर्ड में इसकी शिकायत करेंगे. वहीं, एक अभिभावक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “परीक्षा से पहले हिजाब उतारने के लिए कहकर मेरी बेटी के साथ-साथ सभी छात्राओं को परेशान किया गया. घर लौटने के बाद मेरी बेटी तीन घंटे तक रोती रही. हम चाहते हैं कि इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई हो.”

देशभर में हुआ था प्रदर्शन

कर्नाटक के उडुपी में साल 2022 में मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनने की वजह से कॉलेज में प्रवेश से रोक दिया गया था. जिसके बाद स्कूल-कॉलेज में मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहने दिए जाने की इजाजत देने के लिए देश के कई हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन हुए थे.

ज़रूर पढ़ें