Lok Sabha Elections: इस बार वोटर्स को मिलेंगी कई सुविधाएं, ऑनलाइन चेक कर सकते हैं अपना वोट, चुनाव आयोग ने बताया आसान तरीका

Lok Sabha Elections 2024: प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मतदाताओं के लिए ज्यादा सुविधाएं देने का ऐलान किया है.
Lok Sabha Elections 2024

इस बार मतदाताओं को मिलेंगी कई सुविधाएं

Lok Sabha Election 2024: देश में 18वीं लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. इलेक्शन कमीशन के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और नवनियुक्त चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. देश के कुल 543 सीटों पर 7 चरणों में वोटिंग होगी. ऐसे में चुनाव आयोग ने भी इस बार अपनी तैयारियों को ज्यादा दुरुस्त किया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मतदाताओं के लिए ज्यादा सुविधाएं देने का ऐलान किया है.

e-EPIC फॉर्म भी कर सकते हैं डाउनलोड

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि वोटर्स आसानी से ऑनलाइन तरिके से चुनाव से जुड़ी सारी अहम जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस दौरान चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने वोटर हेल्पलाइन ऐप के बारे में भी बताया. इस ऐप के जरिए मतदाता कई फॉर्म्स के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. बता दें पहले सिर्फ इसके जरिए मतदाता सूची में अपना नाम चेक किया जा सकता था. अब इसके साथ ही मतदाता इस ऐप के जरिए मतदाता अपने संबंधित बीएलओ/ईआरओ से भी जुड़ सकते हैं. वोटर्स अपना e-EPIC फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी… लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए हाई प्रोफाइल सीटों पर कब होंगे मतदान

क्रिमिनल रिकॉर्ड करना होगा सार्वजनिक

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने इस बार ऐप में KYC का भी ऑप्शन दिया है. इस KYC का मतलब है नो योर कैंडिडेट(Know Your Candidate). इस सर्विस के जरिए वोटर्स अपने उम्मीदवारों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. मतदाता जान सकते हैं कि किसी प्रत्याशी का पुराना बैकग्राउंड क्या है? अगर किसी उम्मीदवार का क्रिमिनल बैकग्राउंड है, तो उसकी जानकारी भी इस प्लेटफॉर्म पर प्रदान की जाएगी. बताते चलें कि अगर किसी पार्टी का कोई प्रत्याशी का क्रिमिनल रिकॉर्ड है तो उसे और उसकी राजनीतिक पार्टी को इससे जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक करना जरूरी होगी और स्पष्टीकरण भी देना होगा.

ज़रूर पढ़ें