Apple Threat Notification: एप्पल ने भारत समेत 91 देशों के iPhone यूजर्स को दी चेतावनी, कहा- Pegasus जैसे स्पाईवेअर कर सकते हैं आपकी जासूसी

Apple Threat Notification: एप्पल की ओर से भेजे गए मेल में कहा गया है कि यह स्पाईवेयर अटैक आईफोन यूजर्स के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है. साथ ही इससे आईफोन को रिमोटली हैक भी किया जा सकता है.
Apple Threat Notification

एप्पल ने भारत समेत 91 देशों के iPhone यूजर्स को दी चेतावनी

Apple Threat Notification: दुनियाभर की लोकप्रिय मोबाइल फोन निर्माता Apple ने अपने यूजर्स के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है. यह चेतावनी स्पाईवेयर से जुड़ी है. दरअसल, एप्पल की ओर से भारत समेत 91 देशों के यूजर्स के लिए नए स्पाईवेयर हमले को लेकर चेतावनी जारी की गई है. इस चेतावनी में कहा गया है कि पेगासस(Pegasus) जैसे स्पाईवेयर आईफोन के सेलेक्टेड यूजर्स को टारगेट बना रहा है. विदेशी समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ऐपल ने यूजर्स को ईमेल भेजकर इस बात की जानकारी दी है.

11 अप्रैल की देर रात आया मेल

विदेशी समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, एप्पल की ओर से भेजे गए मेल में कहा गया है कि यह स्पाईवेयर(Spyware) अटैक आईफोन यूजर्स के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है. साथ ही इससे आईफोन को रिमोटली हैक भी किया जा सकता है. वहीं, इंडियन एक्‍सप्रेस की एक रिपोर्ट में भी इस बात की जानकारी दी गई है. इसमें कहा गया है कि भारत में ऐपल ने ये थ्रेट नोटिफिकेशन ईमेल 11 अप्रैल की देर रात 12:30 बजे भेजे हैं.

‘कृपया, इस चेतावनी को गंभीरता से ले’

इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल की ओर से जारी ईमेल का सब्‍जेक्‍ट लाइन है, ‘अलर्ट, एप्पल ने आपके आईफोन को टार्गेट कर भेजे गए एक स्‍पाईवेयर को डिटेक्‍ट किया है.’ ईमेल में आगे लिखा गया है कि इस अटैक से आपका मोबाइल हैक हो सकता है. यह अटैक खासकर आपको निशाना बनाकर हो सकता है और इसकी वजह आपका नाम और आपका काम दोनों ही प्रभावित हो सकते हैं. हालांकि, ऐसे हमलों का पता लगाते समय पक्के तौर पर कुछ भी कहना संभव नहीं है, एप्पल ने पूरे भरोसे के साथ यह चेतावनी जारी की है. कृपया, इसे गंभीरता से ले.

यह भी पढ़ें: Buddhism Separate Religion: ‘बुद्धिज्म एक अलग धर्म’, गुजरात सरकार ने किया साफ, धर्मांतरण के लिए हिंदुओं को लेनी होगी पहले परमिशन

मर्सेनरी स्‍पाईवेयर अटैक का हमला

एप्पल की ओर से जारी थ्रेट मेल में बताया है कि मर्सेनरी स्‍पाईवेयर अटैक, जैसे कि एनएसओ ग्रुप के पेगासस का इस्तेमाल करने वाले हमले, आमतौर पर बहुत कम होते हैं, लेकिन काफी असरदार होते हैं. इस तरह के अटैक में लाखों डॉलर का खर्चा किया जाता है. साथ ही इन्हें बहुत कम लोगों के खिलाफ ही इस्तेमाल किया जाता है. एप्पल की ओर से यूजर्स को सावधान रहने की भी सलाह दी गई है. वहीं लोगों को दूसरे लिंक को लेकर सजग रहने का निर्देश दिया गया है. अनजान लोगों से मिलने वाले किसी भी लिंक या अटैचमेंट को ना खोलने की भी सलाह दी गई है.

ज़रूर पढ़ें