Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ को मिला गैर-कोयला मुख्य खनिज ब्लॉकों की नीलामी के लिए द्वितीय बेस्ट परफॉर्मेंस अवॉर्ड

Chhattisgarh News: केन्द्रीय कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने छत्तीसगढ़ को गैर-कोयला मुख्य खनिज ब्लॉकों की नीलामी के लिए द्वितीय बेस्ट परफॉर्मेंस अवॉर्ड दिया.
chhattisgarh news

छत्तीसगढ़ संयुक्त संचालक अनुराग दीवान और संयुक्त संचालक संजय कनकने ने अवार्ड लिया

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ को एक और राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है. दरअसल, भोपाल में राज्य खनन मंत्री सम्मेलन में केन्द्रीय कोयला एवं खान मंत्री ने छत्तीसगढ़ को गैर-कोयला मुख्य खनिज ब्लॉकों की नीलामी के लिए द्वितीय बेस्ट परफॉर्मेंस अवॉर्ड दिया. केन्द्रीय कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने मंगलवार को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित राज्य खनन मंत्री सम्मेलन में गैर-कोयला मुख्य खनिज ब्लॉकों की सफलतापूर्वक नीलामी के लिए छत्तीसगढ़ को देशभर में द्वितीय बेस्ट परफॉर्मेंस अवॉर्ड से नवाजा.

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने छत्तीसगढ़ को दिया अवॉर्ड

बता दें कि, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय खनन मंत्री सम्मेलन में केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी से छत्तीसगढ़ राज्य की ओर से संयुक्त संचालक अनुराग दीवान और संयुक्त संचालक संजय कनकने ने अवॉर्ड लिया.जिसके बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने इस उपलब्धि के लिए खनिज विभाग के सभी अधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

43 हजार 700 करोड़ रुपए का होगा

खनिज अधिकारियों ने बताया कि, छत्तीसगढ़ राज्य निकल-क्रोमियम-प्लेटिनम-गु्रप ऑफ एलीमेंट खनिज ब्लॉक का आंबटन करने वाला देश का पहला राज्य है.इसी प्रकार राज्य में प्रथम बार लौह अयस्क, बॉक्साइड और ग्रेफाईट ब्लॉक्स का आबंटन भी सफलतापूर्वक किया गया है.उन्होंने बताया कि, 20 खनिज ब्लॉकों के सफल आबंटन से रायल्टी, डीएमएफ, एनएमईटी, पर्यावरण एवं अधोसंरचना उपकर के अतिरिक्त लगभग 43,700 करोड़ रूपए की आय बतौर प्रीमियम राज्य को होगी.

2015 के बाद 35 खनिज ब्लॉकों का आबंटन

गौरतलब है कि, प्रदेश में 2015 के बाद राज्य में ईऑक्शन के माध्यम से कुल 35 आबंटित गैर कोयला मुख्य खनिज ब्लॉकों में से 20 खनिज ब्लॉकों का आबंटन 2022-23 में किया गया है. इनमें 02 चूनापत्थर, 09 लौह अयस्क, 05 बाक्साइट ब्लॉक्स और 02 निकल-क्रोमियम-प्लेटिनम-गु्रप ऑफ एलीमेंट, 02 ग्रेफाइट खनिज सहित कुल 20 ब्लॉक्स का ई-ऑक्शन के माध्यम से खनिज पट्टा-कांपोजिट लायसेंस आबंटन किया गया. प्रदेश में बहुमूल्य और सामरिक महत्व के खनिजों के अन्वेषण और दोहन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सितंबर 2022 में राष्ट्रीय स्तर का स्टेकहोल्डर्स कॉन्फ्रेंस कराया गया था.

ज़रूर पढ़ें