Lok Sabha Election 2024: ‘खुद अंबेडकर भी नहीं बदल सकते संविधान’, लालू यादव के बयान पर PM Modi ने किया पलटवार

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान को ‘राजनीतिक हथियार’ के रूप में इस्तेमाल करने के लिए विपक्षी दलों को चेतावनी देते हुए कहा कि इसे कोई भी नहीं बदल सकता, यहां तक कि खुद डॉ. भीमराव अंबेडकर भी इसे नहीं बदल सकते.
Chhattisgarh News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान को ‘राजनीतिक हथियार’ के रूप में इस्तेमाल करने के लिए विपक्षी दलों को चेतावनी देते हुए कहा कि इसे कोई भी नहीं बदल सकता, यहां तक कि खुद डॉ. भीमराव अंबेडकर भी इसे नहीं बदल सकते. लेकिन ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता लोगों को गुमराह कर रहे हैं कि यदि लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा सत्ता में आई तो संविधान बदल दिया जाएगा.

पीएम मोदी ने गया सीट से चुनाव लड़ रहे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार जीतनराम मांझी और औरंगाबाद से चुनाव लड़ रहे सुशील कुमार सिंह के पक्ष में गया में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि विपक्षी दलों द्वारा संविधान का इस्तेमाल राजनीतिक हथियार के रूप में किया जा रहा है.  उन्होंने कहा कि वे प्रचार कर रहे थे कि यदि लोकसभा चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आई तो संविधान बदल दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- MP News: ADR की रिपोर्ट में कांग्रेस के प्रत्याशी संजय शर्मा सबसे ज्यादा अमीर, 80 में से 9 उम्मीदवारों ने घोषित किया अपराध का ब्यौरा

‘यह पूरी तरह से निराधार और भ्रामक”

चुनावी सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “यह पूरी तरह से निराधार और भ्रामक है कि यदि भाजपा मौजूदा लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में आई तो संविधान बदल देगी.” उन्होंने कहा कि किसी के पास किसी भी परिस्थिति में संविधान को बदलने का साहस और अधिकार नहीं है. वहीं विपक्षी पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि केवल भाजपा नहीं बल्कि खुद बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर भी संविधान को नहीं बदल सकते थे.

पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को विपक्ष द्वारा फैलाए जा रहे दुष्प्रचार पर विश्वास नहीं करना चाहिए कि भाजपा संविधान बदल देगी. उन्होंने कहा कि संविधान विपक्षी दलों के लिए केवल एक राजनीतिक हथियार है लेकिन इसके प्रति गहरा सम्मान और भावनाएं रखने वाली भाजपा के लिए यह एक पवित्र ग्रंथ है.

‘संविधान बदलने वालों की आखें निकाल लेगी जनता”

बता दें कि इससे पहले राजद सुप्रीमो लालू यादव ने बीजेपी पर जबरदस्त हमला बोला था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि बीजेपी नेता खुल्लम-खुल्ला बोल रहे हैं कि संविधान को बदल देंगे. लेकिन यह बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का बनाया हुआ संविधान है. बीजेपी संविधान को बदलने की कोशिश करेगी तो देश की गरीब, पिछड़ी और दलित जनता उनका आंख निकाल लेगी. जनता उन्हें माफ नहीं करेगी. ये तानाशाही लाना चाहते हैं. संविधान को बदलना मतलब ये लोकतंत्र को बदलना चाहते हैं. भाजपा बार-बार 400 पार का जो नारा दे रही है उसके पीछे सांसदों की संख्या बल का खेल खेलना चाहती है. लेकिन जनता समक्षदार है जो भी संविधान बदलना चाहेंगे जनता उनकी आंखे निकाल लेगी.

ज़रूर पढ़ें