Lok Sabha Election 2024: आज थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, 19 अप्रैल को इन 21 राज्यों के 102 सीटों पर होगी वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के दौरान शुक्रवार को तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे.
Lok Sabha Election First Phase, Lok Sabha Election

मॉक पोल के दौरान EVM में गड़बड़ी का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने EC से आरोपों की जांच करने को कहा

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार की शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा. इस चरण के दौरान 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे. इस चरण के दौरान तमिलनाडु की सभी सीटों पर वोट डाले जाएंगे. तमिलनाडु में बीजेपी इस बार बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है.

पहले चरण के दौरान 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. जिन सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग होगी, वहां बुधवार को चुनाव प्रचार शाम पांच बजे थम जाएगा. इस चरण के दौरान उत्तर भारत की जिन सीटों पर वोटिंग होनी है उनमें से ज्यादातर पर पिछली बार बीजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बीजेपी के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह चुनाव प्रचार करेंगे. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे चुनाव प्रचार करेंगे. दूसरी ओर महासचिव प्रियंका गांधी रोड शो करेंगी तो राहुल गांधी और अखिलेश यादव प्रेस कांफ्रेंस करेंगे.

इन राज्यों में डाले जाएंगे वोट

पहले चरण के तहत जिन 102 सीटों पर वोटिंग होगी उसमें अरुणाचल प्रदेश की 2, बिहार की 4, असम की 4, मणिपुर की 2, मेघायल की 2, मिजोरम की 1, नागालैंड की 1 और त्रिपुरा की एक सीट पर वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा छ्त्तीसगढ़ की एक, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की 5, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5 और पश्चिम बंगला की 3 सीटों पर वोटिंग होगी.

ये भी पढ़ें: 6.8 प्रतिशत ग्रोथ के साथ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना भारत, IMF की रिपोर्ट, काफी पीछे छूटा चीन

जबकि तमिलनाडु की 39, अंडमान एंड निकोबार की 1, जम्मू-कश्मीर की 1, लक्षद्वीप की 1 और पुडुचेरी की 1 लोकसभा सीट पर मतदान होगा. गौरतलब है कि इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं. अंतिम चरण के तहत एक जून को वोटिंग होगी, जबकि चार जून को वोटों की गिनती होगी और उसी दिन रिजल्ट आएगा.

बता दें कि जिन सीटों पर वोटिंग होने वाली है वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए जाने का फैसला किया गया है.

ज़रूर पढ़ें