Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के हेमचंद मांझी को मिला पद्मश्री पुरस्कार, 5 दशकों से पारंपरिक आयुष चिकित्सा से कर रहे इलाज

Chhattisgarh: पीएम मोदी ने 28 जनवरी 2024 को मन की बात कार्यक्रम में वैद्यराज हेमचंद मांझी की सेवा भावना की तारीफ की थी. पीएम मोदी ने कहा था कि आयुष चिकित्सा पद्धति की मदद से वैद्यराज हेमचंद मांझी गरीब मरीजों की सेवा कर रहे हैं.
Chhattisgarh News

पद्मश्री हेमचंद माझी

Chhattisgarh News: दिल्ली में सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित पद्म पुरस्कार समारोह में छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले के वैद्य हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार दिया गया. मांझी 5 दशकों से ज्यादा समय से ग्रामीणों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर रहे हैं. उन्होंने पारंपरिक आयुष चिकित्सा को आगे बढ़ाया है. 15 साल की उम्र से मांझी लोगों का इलाज कर रहे हैं. पूरे क्षेत्र में मांझी वैद्यराज के नाम से मशहूर हैं.

कौन है? पद्म श्री वैद्यराज हेमचंद मांझी

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले के छोटेडोंगर के वैद्यराज हेमचंद मांझी 15 वर्ष की उम्र से जंगलों से मिलने वाली विशेष प्रजाति की जड़ी बूटियों से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज करते आ रहे हैं. अलग-अलग राज्य व महानगरों के पीड़ित मरीज नक्सल प्रभावित छोटेडोंगर पहुंच वैधाराज हेमचंद मांझी की दवाई लेने पहुंचते रहे हैं.

प्राचीन औषधि परंपराओं को आगे ले जाने का काम हेमराज के हाथों से हो रहा है. नारायणपुर जिले के रहने वाले हेमराज लोगों को अपने ज्ञान से सस्ती स्वास्थ्य सेवा देते हैं. 5 दशकों से अधिक समय से ग्रामीण इलाकों में इनका सेवा का काम चल रहा है. पूरे प्रदेश में ये जड़ी बूटियों के अपने विशेष ज्ञान के लिए जाने जाते हैं.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी का दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरा, आज जांजगीर और धमतरी में करेंगे चुनावी जनसभा को संबोधित

मन की बात में पीएम मोदी ने की थी तारीफ

बता दें कि 28 जनवरी 2024 को मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने वैद्यराज हेमचंद मांझी की सेवा भावना की तारीफ की थी. पीएम मोदी ने कहा कि आयुष चिकित्सा पद्धति की मदद से वैद्यराज हेमचंद मांझी गरीब मरीजों की सेवा कर रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें