Lok Sabha Election 2024: कौन हैं मारिया आलम खां? जो मुसलमानों से कर रही हैं वोट जिहाद की अपील

Lok Sabha Election 2024: लोकससभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां और नेता लगातार चुनावी सभा कर रहे हैं. इसी कड़ी कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की भतीजी मारिया आलम खां ने यूपी के फर्रूखाबाद में एक जनसभा को संबोधित किया.
Lok Sabha Election 2024

मारिया आलम खान (सपा नेत्री)

Lok Sabha Election 2024: लोकससभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां और नेता लगातार चुनावी सभा कर रहे हैं. इसी कड़ी कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की भतीजी मारिया आलम खां ने यूपी के फर्रूखाबाद में एक जनसभा को संबोधित किया. इस चुनावी सभा में उनके द्वारा दिए गए भाषण का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. सपा उम्मीदवार के समर्थन में लोगों को संबोधित करते हुए मारिया आलम ने मुस्लिम समाज के लोगों से एकजुट होकर वोट देने की अपील करते हुए कहा कि एक साथ होकर वोटों का जिहाद करो क्योंकि हम सिर्फ वोटों का जिहाद कर सकते हैं.

जनसभा में बोलते हुए मारिया आलम खां ने कहा, “बहुत अकलमंदी के साथ, बहुत जज्बाती न होकर, बहुत खामोशी के साथ, एक साथ होकर वोटों का जिहाद करो क्योंकि हम सिर्फ वोटों का जिहाद कर सकते हैं और इस संघी सरकार को भगाने का काम कर सकते हैं. बहुत शर्म आती है, जब मैंने ये सुना कि कुछ मुसलमानों ने मुकेश राजपूत की मीटिंग कराई. मुझे लगता है कि समाज से उनका हुक्का-पानी बंद कर देना चाहिए.”

ये भी पढ़ें- सपा ने केवल 5 यादव उम्मीदवार उतारे, क्या अखिलेश यादव ने बदला सियासी पैंतरा?

कौन हैं मारिया आलम खां?

मारिया आलम खान दिवंगत इजहार आलम खान की बेटी हैं. इजहार आलम जिला फर्रुखाबाद के ग्राम पितोरा (तहसील कायमगंज) के रहने वाले थे और कायमगंज विधानसभा से समाजवादी पार्टी के विधायक भी रह चुके हैं. वहीं, मारिया फर्रुखाबाद में समाजवादी पार्टी की जिला उपाध्यक्ष हैं. मारिया आलम खान के पति सरोश उमर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में कंप्यूटर साइंस विभाग में प्रोफेसर हैं. मारिया आलम की शिक्षा-दीक्षा जामिया इस्लामिया विश्वविद्यालय दिल्ली से हुई है. वह ह्यूमन साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट हैं.

राजनीतिज्ञ के अलावा मरिया सोशल एक्टिविस्ट भी हैं. उन्होंने कई आंदोलनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है. वह अधिकांश समय दिल्ली के जामिया नगर में रहती हैं. मरिया ने जेल में बंदियों के रोजगार के लिए भी काम किया है.

चुनावी सभा में दिए बयान को लेकर चर्चाओं में हैं मारिया

उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद में सपा प्रत्याशी के समर्थन में भाषण देते हुए मारिया आलम ने मुस्लिमों को नसीहत देते हुए कहा, “इतना मतलबी मत बनो कि बच्चों की जिंदगियों से खेलो, हमारे बच्चों की जानों से खेलो. आज कितने लोग CAA-NRC में जेलों में बंद हैं. मुझे खुशी हो रही है कि उन बच्चों के कितने केस सलमान खुर्शीद साहब फ्री में लड़ रहे हैं. ये बहुत बड़ी बात हैं.”

“100 बार लड़ेंगे और 100 बार हारेंगे”

उन्होंने कहा कि हम आपके लिए लड़ रहे हैं, संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन अगर आप साथ नहीं दोगे तो हम अकेले कुछ नहीं कर सकते क्योंकि हमारी ताकत आप हो और आप अगर ऐसे दिल छोड़कर बैठ जाओगे कि अब कुछ नहीं होगा तो ऐसा नहीं होता. 100 बार लड़ेंगे और 100 बार हारेंगे.

ज़रूर पढ़ें