‘शहजादे के अंकल ने आज गाली दी है…’, सैम पित्रोदा के ‘रंगभेद’ वाले बयान पर PM मोदी ने किया पलटवार

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने एक बार फिर से बयान देकर बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है. उन्होंने कहा कि पूर्व भारत के लोग चीनियों जैसे दिखते हैं जबकि दक्षिण भारत के लोग अफ्रीकी जैसे दिखते हैं.
Lok Sabha Election 2024

पीएम मोदी और सैम पित्रोदा

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने एक बार फिर से बयान देकर बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है. उन्होंने कहा कि पूर्व भारत के लोग चीनियों जैसे दिखते हैं जबकि दक्षिण भारत के लोग अफ्रीकी जैसे दिखते हैं. इस बयान को लेकर भारतीय जनता पार्टी उन्हें घेरने में जुट गई है. वहीं कांग्रेस भी सैम पित्रोदा के बयान से खुद को किनारा करती हुई नजर आ रही है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में लिखा कि ‘सैम पित्रोदा ने भारत की विविधता को बताने के लिए जिन उपमाओं का इस्तेमाल किया है, वे दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य हैं. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इन उपमाओं से पूरी तरह असहमत है और इनसे किनारा करती है.’

वहीं सैम पित्रोदा के इस विवादित बयान को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस के खिलाप मोर्चा खोल दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के वारंगल में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए सैम पित्रोदा के बयान पर कांग्रेस और राहुल गांधी को जमकर घेरा. उन्होंने कहा कि आज मैं बहुत गुस्से में हूं. शहजादे के एक अंकल ने आज ऐसी गाली दी है, जिसने मुझे गुस्से में भर दिया है. संविधान सिर पर रखने वाले लोग देश की चमड़ी का अपमान कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- बठिंडा से BJP प्रत्याशी के चुनाव लड़ने पर गहराया संकट! IAS परमपाल कौर को नहीं मिल रही ‘नोटिस पीरियड’ से राहत, जानें पूरा मामला

“आदिवासी बेटी को हमने राष्ट्रपति बनाया”

पीएम मोदी ने कहा कि हमने अपने कार्यकाल में आदिवासी बेटी द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाया लेकिन कांग्रेस ने इसका भरपूर विरोध किया. मैं बहुत सोच रहा था कि द्रौपदी जी जिनकी बहुत अच्छी प्रतिष्ठा है, आदिवासी समाज की बेटी हैं. उसको हम राष्ट्रपति बना रहे हैं तो कांग्रेस उन्हें हराने के लिए इतनी मेहनत क्यों कर रही है? मुझे समझ नहीं आता था. मैं सोचता था कि शहजादे का दिमाग ऐसा ही है इसलिए विरोध कर रहे हैं लेकिन मुझे आज पता चला कि कांग्रेस पाटी का मुर्मू को हराने के लिए मैदान में क्यों उतरी थी.

“चमड़ी के रंग के आधार पर देश के लोगों को गाली”

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पता चला कि अमेरिका में शहजादे के एक अंकल रहते हैं, ये शहजादे के अंकल फिलॉस्फर गाइड हैं. जैसे क्रिकेट में थर्ड अंपायर है, उसी तरह ये शहजादे कंफ्यूजन में थर्ड प्लेयर से सलाह लेते हैं. आज शहजादे के इन्हीं फिलॉस्फर अंकल ने बड़ा रहस्य खोला है. उन्होंने कहा है कि जिनकी चमड़ी का रंग काला होता है, ये सब अफ्रीका के हैं. मतलब मेरे देश के अनेक लोगों को चमड़ी के रंग के आधार पर उन्होंने इतनी बड़ी गाली दे दी. तब जाकर मुझे समझ आया कि चमड़ी का रंग देखकर इन्होंने मान लिया था कि द्रौपदी मुर्मू अफ्रीकी हैं और इसलिए उनकी चमड़ी का रंग काला है तो उनको हराना चाहिए. ये सोच आज पहली बार मुझे पता चली.

ज़रूर पढ़ें