Ajit Doval: ‘खालिस्तान समर्थकों पर लगाम लगाने की सख्त जरूरत’, ब्रिटेन के NSA से मुलाकात के बाद बोले अजीत डोभाल

Tim Barrow Meets Ajit Doval: गुरुवार को टिम बैरो ने अजीत डोभाल के साथ बैठक हुई. बैठक के दौरान एनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन में पिछले कुछ समय से बढ़ते सिख कट्टरपंथ और खालिस्तान पर चिंता व्यक्त की.
Tim Barrow, Ajit Doval

'खालिस्तान समर्थकों पर लगाम लगाने की सख्त जरूरत'

Tim Barrow Meets Ajit Doval: बीते कुछ दिनों से ब्रिटेन में बढ़ते सिख कट्टरपंथ और खालिस्तान पर चर्चा तेज है. इस बीच गुरुवार को ब्रिटेन का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टिम बैरो दो दिनों की यात्रा पर भारत पहुंचे. इस यात्रा पर उन्होंने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर(S. Jaishankar) और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की. उनकी इस यात्रा पर टेक्नोलॉजी और सुरक्षा पहल जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई है.

लंदन में हिंसक प्रदर्शन पर अजीत डोभाल ने जताई चिंता

गुरुवार को टिम बैरो ने अजीत डोभाल के साथ बैठक हुई. बैठक के दौरान एनएसए अजीत डोभाल(NSA Ajit Doval) ने ब्रिटेन में पिछले कुछ समय से बढ़ते सिख कट्टरपंथ और खालिस्तान पर चिंता व्यक्त की. साथ ही उन्होंने ब्रिटेन सरकार की ओर से खालिस्तानी तत्वों पर लगाम लगाने को महत्वपूर्ण बताया. बता दें कि यह मुद्दा खालिस्तान समर्थकों की ओर से किए जा रहे लंदन में हिंसक विरोध प्रदर्शन के हालिया प्रकरणों को लेकर उठाया गया है. इसमें खालिस्तान लिबरेशन फोर्स(Khalistan Liberation Force) के लीडर अवतार सिंह खांडा ने भी मार्च, 2023 विरोध प्रदर्शन भी शामिल था.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: अगर सरकार बनी तो क्या होगा 80 दिनों का प्लान! राहुल गांधी बोले- युवाओं को देंगे 30 लाख नौकरियां

महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की- एस जयशंकर

बता दें कि टिम बैरो भारत और ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय वार्ता में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंचे हैं. इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच सुरक्षा, प्रौद्योगिकी और क्षेत्रीय मामलों सहित विभिन्न मोर्चों पर सहयोग को गहरा करना है. टिम बैरो ने अपने दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने से भी मुलाकात की. इस बात की जानकारी देते हुए जयशंकर ने ‘X’ पर लिखा, ‘ब्रिटेन के एनएसए टिम बैरो से आज दिल्ली में मुलाकात सुखद रही. अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. हमारे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की भी समीक्षा की.’ बैठक में पश्चिम एशिया के हालात पर भी विचार-विमर्श किया. इस यात्रा से दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत और व्यापक बनाने की भी उम्मीद जताई जा रही है.

ज़रूर पढ़ें