Israel Hamas War: संयुक्त राष्ट्र महासभा में भड़के इजरायली दूत, सबके सामने फाड़ी UN चार्टर की कॉपी

Israel Hamas War: संयुक्त राष्ट्र महासभा में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान फिलिस्तीन को अतिरिक्त अधिकार देने पर इस कदर नाराज हो गए कि उन्होंने यूएन चार्टर की कॉपी तक फाड़ डाली.
Israel Hamas War

संयुक्त राष्ट्र महासभा में भड़के इजरायली दूत

Israel Hamas War: पिछले 218 दिनों से इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा में फिलीस्तीन को सुरक्षा परिषद का पूर्ण सदस्य बनाए जाने के प्रस्ताव पर चर्चा जारी है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान फिलिस्तीन को अतिरिक्त अधिकार देने पर इस कदर नाराज हो गए कि उन्होंने यूएन चार्टर की कॉपी तक सबके सामने ही फाड़ डाली. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. गौरतलब है कि, कॉपी को फाड़ने के लिए वह अपने साथ श्रेडर मशीन लेकर पहुंचे थे.

महासभा अपने ही चार्टर को नहीं मान रही है- इजरायली दूत

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र महासभा में फिलीस्तीन को सुरक्षा परिषद का पूर्ण सदस्य बनाए जाने के लिए प्रस्ताव पर मतदान हुआ. इस प्रक्रिया के पहले ही इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान इस प्रस्ताव का विरोध करने के लिए अपनी जगह पर खड़े थे. बता दें कि, अभी फिलिस्तीन को एक पर्यवेक्षक के तौर पर संयुक्त राष्ट्र का सदस्य बनाया गया है. इसी बीच फिलिस्तीन के लिए प्रस्ताव पर इजरायली दूत एर्दान ने कहा कि उन्होंने चार्टर की कॉपी का विरोध करने के लिए फाड़ी है. इसके बाद एर्दान ने कहा कि महासभा अपने ही चार्टर को नहीं मान रही है. श्रेडर मशीन से से यूएन चार्टर को फाड़ते हुए इजरायली दूत ने बैठक में कहा कि आप अपने ही हाथ से संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के टुकड़े-टुकड़े कर रहे हैं और इस प्रस्ताव के लिए आपको शर्म आनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: थर्ड फेज में 65.68% हुई वोटिंग, EC ने 4 दिन बाद जारी किया आंकड़ा

‘UN अपने ही हाथ से संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के टुकड़े कर रहा’

फिलीस्तीन के विरोध में आक्रामक भाषण देते हुए एर्दान ने कहा कि जिस तरह से हिटलर ने अत्याचार किया था, वैसे ही अब इस समय में फिलिस्तीन को आतंकी राज्य के तौर पर स्थापना कर आगे बढ़ाया जा रहा है. दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र महासभा में फिलिस्तीन के राजदूत रियाद मंसूर ने इस वोटिंग को ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण बताया. गौरतलब है कि, फिलिस्तीन को संयुक्त राष्ट्र का पूर्ण सदस्य बनाने की मांग को लेकर कुछ दिनों पहले महासभा में एक प्रस्ताव पेश हुआ. इस प्रस्ताव को लेकर बाद में मतदान हुआ. दिलचस्प बात यह है कि इसमें भारत ने भी फिलिस्तीन के पक्ष में वोट किया. इस दौरान 25 देशों ने वोटिंग में भाग नहीं लिया. वहीं इजरायल, अमेरिका समेत कुल 9 देशों ने इस प्रस्ताव के विरोध में वोट दिया.

ज़रूर पढ़ें