Budget 2024: चुनावी बजट की तैयारी अंतिम चरण में! निर्मला सीतारमण की टीम दे रही फाइनल टच

Budget 2024: सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार द्वारा तैयार की गई योजनाओं पर इस बजट में जोर दिया जाएगा.
Budget 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फोटो- सोशल मीडिया)

Budget 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपनी तैयारियों को धार देना शुरू कर दिया है. हालांकि दूसरी ओर एक फरवरी को चुनाव से पहले मोदी सरकार अंतिम बजट पेश करने जा रही है. हालांकि इस चुनावी बजट को लेकर आम लोगों के बीच कुछ बड़ी घोषणाएं होने की संभावना जताई जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की टीम इस बजट को फाइनल टच देने में लग गई है.

एक फरवरी को पेश होने वाला अंतरिम बजट की तैयारी अब अंतिम चरण में है. वित्त मंत्री के साथ ही प्रधान सचिव पीके मिश्रा की अध्यक्षता पीएमओ के अधिकारियों की टीम दिन रात वित्त मंत्रालय के साथ इस बजट से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कर रही है. सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार द्वारा तैयार की गई योजनाओं पर इस बजट में जोर दिया जाएगा. बजट के फाइन-प्रिंट में उन योजनाओं को तरजीह दी जाएगी.

दोनों टीमों काम कर रहे ये अधिकारी

मंत्रालय से संबंधित शीर्ष अधिकारी इस बजट को अंतिम रूप दे रहे हैं. जानकार बताते हैं कि बजट को लेकर पूरी तरह गोपनीयता बनाने का प्रयास हो रहा है. इसके लिए नॉर्थ ब्लॉक को लॉक-डाउन में डाल दिया गया है. तमिलनाडु कैडर के अधिकारी वित्त सचिव टीवी सोमनाथन वित्त मंत्रालय के साथ पीएमओ के अतिरिक्त सचिव के रूप में दोनों टीमों में काम कर रहे हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की टीम के बड़े अधिकारी राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा, आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ, निवेश-सार्वजनिक संपत्ति विभाग के सचिव तुहिन कांता पांडे, वित्तीय सेवा विभाग के सचिव विवेक जोशी और मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन लगातार बैठकें कर, इस बजट को अंतिम रूप देने की तैयारी कर रहे हैं.

बता दें कि निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को मोदी सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगी. मोरारजी देसाई के बाद लगातार छठी बार बजट पेश करने वाली निर्मला सीतारमण देश की दूसरी वित्त मंत्री होंगी. गौरतलब है कि नई सरकार के गठन के बाद 2024-25 का पूर्ण बजट पेश किया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें