Chhattisgarh News: अंबिकापुर से जल्द मिलेगी फ्लाइट की सुविधा, पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव ने दी जानकारी

Chhattisgarh News: उड़ान 4.2 के तहत अंबिकापुर से रायपुर- बिलासपुर मार्ग को फ्लाई बिग एयरलाइन को अवार्ड कर दिया गया है. लाइसेंस प्राप्त होने के बाद एयरलाइन अंबिकापुर से उड़ानें प्रचलित कर सकती हैं.
Chhattisgarh News

अंबिकापुर एयरपोर्ट

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में राजधानी रायपुर, बिलासपुर के बाद अब अंबिकापुर से विमान सेवा शुरू होने जा रही है. इसकी जानकारी पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने एक्स पर दी है. बता दें कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में 2 हवाई अड्डे संचालित हैं. इसमें सबसे बड़ा एयरपोर्ट राजधानी रायपुर में है. वहीं दूसरा बिलासपुर से 12 किलोमीटर दूर चकरभाठा स्थित बिलासा में स्थित है. अब तीसरे हवाई अड्डे के तौर पर अंबिकापुर का नाम जुड़ने जा रहा है.

अंबिकापुर से विमान सेवा शुरू होने जा रही

दरअसल कुछ दिन पहले मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव को पत्र लिखते हुए अंबिकापुर में बनने जा रहे एयरपोर्ट की जानकारी दी थी. इसके बाद उनके पत्र का एक्स से जवाब देते हुए सिंहदेव ने मंत्री सिंधिया का धन्यवाद किया. साथ ही क्षेत्रवासियों को बिलासपुर, रायपुर और वाराणसी के लिए आसान हवाई यात्रा का अवसर जल्द मिलने का आश्वासन दिया.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने टीएस सिंहदेव को सम्बोधित करते हुए पत्र में लिखा कि अंबिकापुर हवाई अड्डे का स्वामित्व छत्तीसगढ़ सरकार के पास है. उड़ान योजना के पहले चरण के अंतर्गत अंबिकापुर हवाई अड्डे को आरसीए उड़ानों के प्रचलन के लिए विकसित किया गया था. हवाई अड्डे का 3C-VFR के रूप में विकास कार्य पूरा हो गया है और लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया चल रही है.

वायु अधिनियम को समाप्त कर दिया गया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आगे लिखा, मैं आपको इस आशय से अवगत कराना चाहूंगा कि मार्च 1994 में वायु अधिनियम को समाप्त कर दिए जाने के साथ ही भारतीय घरेलू विमान को पूरी तरह से नियंत्रण मुक्त कर दिया गया है और लाइन ने अपनी प्रचलन और वाणिज्यिक व्यवसायिता के आधार पर देश के किसी भी हवाई अड्डे के लिए हवाई सेवाएं प्रचलित करने के लिए स्वतंत्र है.

ज़रूर पढ़ें