49 लोगों की मौत के मामले में कुवैत के गृहमंत्री का बड़ा बयान, बोले- लालच के कारण हुआ हादसा, PM मोदी ने की आर्थिक मदद की घोषणा

Kuwait Building Fire: मंगाफ में स्थित एक इमारत में आग लगने से कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में 40 भारतीय लोगों की शामिल होने की जानकारी है.
Kuwait Mangaf Building Fire

PM मोदी ने की आर्थिक मदद की घोषणा

Kuwait Building Fire: कुवैत के दक्षिणी शहर मंगाफ में एक इमारत में लगी आग का कारण सामने आया है और कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबा ने इस मामले में बड़ा आदेश दिया है. दरअसल, आग ग्राउंड फ्लोर पर रसोई में लगी और विकराल रूप धारण करते हुए पूरी बिल्डिंग में फैल गई. हादसे के बाद बिल्डिंग के मालिक पर सवाल खड़े हो रहे हो रहे थे. बता दें कि मंगाफ में स्थित एक इमारत में आग लगने से कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में 40 भारतीय लोगों की शामिल होने की जानकारी है. वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

घायलों को 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद

वहीं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हालात पर नजर बनाए हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुवैत में आग त्रासदी के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की. नरेंद्र मोदी इस बैठक अध्यक्षता करते हुए कई अहम निर्देश दिए. इस हादस में भारतीय मूल के कई लोग प्रभावित हुए हैं. प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी ने कुवैत में आग त्रासदी पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की. उन्होंने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से सभी मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. वहीं घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे.

बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने के आदेश जारी

कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबा ने आदेश दिया है कि बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार किया जाए. साथ ही जिन कंपनियों के मालिकों ने इन मजदूरों को इस बिल्डिंग में रहने का निर्देश दिया था, उनको भी जल्द गिरफ्तार किया जाए. उन्होंने कहा है कि जली हुई इमारत के मकान मालिकों को कड़ी सजा दी जाएगी. शेख फहद ने यह भी कहा कि दुर्भाग्य से रियल एस्टेट मालिकों का लालच ही इन मामलों को जन्म देता है. जानकारी के मुताबिक 196 लोग रह रहे थे. वहीं लोक निर्माण मंत्री और नगर पालिका मंत्री डॉ. नूरा अल-मशान ने बुधवार को अल-अहमदी नगर शाखा के प्रशासकों को मंगाफ क्षेत्र में एक इमारत में लगी आग की जांच लंबित रहने तक निलंबित कर दिया है.

यह भी पढ़ें: 12वीं में दो विषयों में फेल, नीट में मिला 705 अंक, छात्रा की मार्कशीट वायरल, अब NTA का आया जवाब

केजी अब्राहम नाम के एक इंडस्ट्रियलिस्ट का है मकान

जानकारी के मुताबिक यह मकान केजी अब्राहम नाम के एक इंडस्ट्रियलिस्ट का है. केजी अब्राहम NBTC ग्रुप का MD बताया जा रहा है. NBTC ग्रुप कुवैत में एक बड़ा कंस्ट्रक्शन ग्रुप है. केजी अब्राहम केरल में क्राउन प्लाजा का अध्यक्ष भी है. क्राउन प्लाजा केरल का एक फाइव स्टार होटल है. केजी अब्राहम ने केरल में होटल के अलावा कई अन्य प्रोजेक्ट में भी भारी पैसा इंवेस्ट किया है. केजी अब्राहम केरल के तिरुवल्ला का एक बड़ा कारोबारी माना जाता हैं. वह KGA अध्यक्ष और संस्थापक है, कुवैत में तेल के बिजनेस से संबंधित है. अब उसपर कुवैत की सरकार कार्रवाई करेगी.

ज़रूर पढ़ें