CG Weather: छत्तीसगढ़ के अंतिम छोर में रूका मानसून, प्रदेश में 4 दिन बाद होगी बारिश

CG Weather: सुकमा से मानसून के अगले 24 घंटे के दौरान आगे बढ़ने की उम्मीद है, जबकि रायपुर पहुंचने में अभी भी तीन से चार दिन का वक्‍त और लगेगा. मौसम विभाग के अनुसार गरियाबंद, धमतरी, बस्तर, कोंडागांव, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कांकेर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और नारायणपुर जिले में आज हल्की बारिश के आसार हैं.
CG Weather

फाइल इमेज

CG Weather: छत्तीसगढ़ में अब गर्मी से राहत मिलने वाली हैं, क्योंकी मानसून की इंट्री होने वाली हैं. दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की प्रक्रिया अब शुरू हो गई है. बुधवार 12 जून को दक्षिण पश्चिम मानसून ने बीजापुर में मानसून ने दस्तक तो दी लेकिन सुकमा ने उसे भी रोक लिया. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की रफ्तार यही रही तो आने वाले तीन से चार दिनों के भीतर ही मानसून रायपुर के साथ ही कुछ क्षेत्रों में भी प्रवेश करने की संभावना है.  17 जून यानी 4 दिन बाद से तो प्रदेश भर में अंधड़ व बारिश की गतिविधि भी बढ़ जाएगी. विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में सिस्टम में बदलाव की शुरुआत हुई है, इसके चलते अगले एक से दो दिनों में प्रदेश में मानसून और आगे बढ़ेगा. इन क्षेत्रों में हुई बारिश-प्रदेश में बुधवार को बीजापुर में 5 सोमी, सुकमा में 4 सेमी, ओरछा-कटेकल्याण में 3 सेमी, दंतेवाड़ा-पंखाजुर-भोपालपट्टनम में 2 सेमी बारिश हुई. इसके साथ ही प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी हल्की वर्षा हुई. कहे तो अब प्रदेश के अंतिम छोर यानी सुकमा जिले से मानसून पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश में तेज हवाओं के साथ दौड़ेंगी और जल्द प्रदेशवासियों को भरी गर्मी से राहत मिलेंगी.

मौसम विभाग ने जताया आज होंगी यहां बारिश

सुकमा से मानसून के अगले 24 घंटे के दौरान आगे बढ़ने की उम्मीद है, जबकि रायपुर पहुंचने में अभी भी तीन से चार दिन का वक्‍त और लगेगा. मौसम विभाग के अनुसार गरियाबंद, धमतरी, बस्तर, कोंडागांव, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कांकेर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और नारायणपुर जिले में आज हल्की बारिश के आसार हैं.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर मंडल के कोतरलिया रेलवे स्टेशन के डाउन ग्रिड को NTPC तलाईपल्ली को जोड़ने का होगा काम, ये 32 रद्द होंगे रद्द

मौसम विभाग ने पहले दिया था गलत जानकारी, अब कहीं ये बात

मौसम विभाग की जानकारी पहली बार नहीं की गलत हुई हैं ऐसा कई बार हुआ हैं अब मौसम का सही माप तो कभी निश्चित नहीं हों सकता. पहले विभाग ने 8 जून को सूचना जारी की थी कि मानसून की बस्तर में एंट्री हो चुकी है, जबकि अभी प्रदेश में मानसून की एंट्री होने में तीन दिन और लग सकते हैं, लेकिन अब कहा की मौसम विभाग के मुताबिक बस्तर में 14 और रायपुर में 16-17 जून तक मानसून की एंट्री हो सकती है. जब भी मौसम विभाग मानसून की घोषण करता है, तो उक्त क्षेत्र में लगातार दो दिनों तक उस क्षेत्र के 80% स्टेशनों में 2.5 मिमी या अधिक वर्षा हो तो दूसरे दिन मानसून पहुंचने की घोषणा की जाती है. इन संकेतों को दरकिनार कर मानसून एंट्री को घोषणा कर दी गई थी. बता दें कि प्रदेश का औसत पारा 41 डिग्री के आसपास है, तो बस्तर ठंडे अवस्थे में हैं, क्योंकि यहां का तापमान आज 31 डिग्री से भी कम मापा गया हैं.

ज़रूर पढ़ें