Chhattisgarh: पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर ने बच्चों को गोद लेने के मामले में MLA से पूछा सवाल, भावना बोहरा ने किया पलटवार

Chhattisgarh News: Chhattisgarh News: पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने कुकदुर हादसे के बाद सभी मृतकों के 24 बच्चों को गोद लेने की घोषणा की है. जहां पूर्व कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने कानूनी प्रावधानो का हवाला देते हुए पंडरिया विधायक भावना बोहरा पर पलटवार करते वीडियो जारी किया है.
Chhattisgarh News

विधायक भावना बोहरा और मंत्री मोहम्मद अकबर

Chhattisgarh News: पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने कुकदुर हादसे के बाद सभी मृतकों के 24 बच्चों को गोद लेने की घोषणा की है. जहां पूर्व कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने कानूनी प्रावधानो का हवाला देते हुए पंडरिया विधायक भावना बोहरा पर पलटवार करते वीडियो जारी कर दिए गये बयान पर कहा था कि देश में दूसरों की संतानों को गोद लेने के लिए ‘हिन्दु दत्तक ग्रहण और भरण- पोषण अधिनियम 1959’ लागू है इस अधिनियम के प्रावधानो के अनुसार गोद लेने हेतु अनेक शर्तो की पूर्ति होना आवश्यक है. इनमें से प्रमुख है बच्चे और गोद लेने की आयु में कम से कम 21 वर्ष का अंतर होना चहिए यदि बच्चा पुत्री है, तो गोद लेने वाले की स्वयं की कोई पुत्री नहीं होनी चाहिए.

पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर ने भावना बोहरा पर दिया था बयान

यदि गोद लेने वाले का स्वयं का पुत्र है, तो पुत्र को गोद नहीं लिया जा सकता. ऐसे बच्चे को गोद नहीं लिया जा सकता जिसकी आयु 15 वर्ष से अधिक हो यह भी प्रावधान है कि जिस बच्चे को गोद लिया गया हो उसका संबंध समस्त परिजनो के लिए जन्म के कुटुम्बियों के साथ समस्त बंधन टूट जायेंगे और दत्तक कुटुंब में उसे समस्त अधिकार प्राप्त हो जायेगे गोद लिए जाने के पश्चात दत्तक पुत्र या पुत्री का गोद लेने वाले की संपत्ति यौन में उसी प्रकार से अधिकार उदभुत होगा जैसे कि वह उसी कुटुंब का जन्मा हो पूर्व केबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि इस मामले में क्या होने जा रहा है यह मेरी जानकारी में नहीं है.

ये भी पढ़ें- अंबिकापुर DEO की जांच कमेटी ने मनमानी करने वाले स्कूलों को दी क्लीन चिट, पालक बोले- जांच में पारदर्शिता नहीं

भावना बोहरा ने मोहम्मद अकबर के बयानों पर किया पलटवार

विधायक भावना बोहरा ने कहा कि मोहम्मद अकबर को किस बात की है आपत्ति ? या मेरे पास जो संपत्ति है उससे है? पिछले 6 महीने से विधानसभा चुनाव में हार के बाद मोहम्मद अकबर नाम का व्यक्ति है कहा? पहले 60 हजार वोट से जीते थे 5 वर्षो तक क्या किया? सिर्फ जंगलों को काटा. पूर्व मंत्री रहे लोकसभा चुनाव में क्यों नही आये? सामने शीर्ष नेता ने चुनाव लड़ा या उन्होंने माना कर दिया था. पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने पूर्व कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर के सवालों पर पलटवार कर पूछा छत्तीसगढ़ के मंत्री रहते कितनी बार ग्राम सेमरहा आये पहले ये बताये.

ज़रूर पढ़ें