UGC-NET Exam Cancellation: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- कोई भी गलत काम नहीं किया जाएगा बर्दाश्त

UGC-NET Exam Cancellation: देश में अभी तक मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली नीट परीक्षा(NEET UG Paper Leak) में धांधली का आरोप लगा ही था कि एक और परीक्षा के रद्द हो गई. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) की ओर से आयोजित यूजीसी-नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया गया.
UGC-NET Exam Cancellation and NEET UG paper Leak

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

UGC-NET Exam Cancellation: देश में अभी तक मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली नीट परीक्षा(NEET UG Paper Leak) में धांधली का आरोप लगा ही था कि एक और परीक्षा के रद्द हो गई. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) की ओर से आयोजित यूजीसी-नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया गया. शिक्षा मंत्रालय की ओर से इस परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. इन्हीं सब मामले को लेकर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. बता दें कि गुरुवार की सुबह हायर एजुकेशन सेक्रेटरी ने NTA के डायरेक्‍टर सुबोध कुमार से मुलाकात की है. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने भी सुनवाई के दौरान NEET UG काउंसलिंग पर रोक लगाने से एक बार फिर इनकार कर दिया है.

गलत काम बर्दाश्त नहीं किया जाएगा- धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि कुछ गड़बड़ियां सरकार के संज्ञान में आई हैं. हम इसकी जिम्मेदारी लेते हैं. मैं छात्रों से विनम्रतापूर्वक अनुरोध करना चाहूंगा कि वे अफवाहों पर विश्वास ना करें. सरकार आपके भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है. हम आपको भरोसा दिलाते हैं कि सरकार आपके हितों की रक्षा के लिए हमेशा पारदर्शी प्रक्रिया अपनाएगी. सरकार और सिस्टम पर भरोसा रखें. सरकार की ओर से कोई भी गलत काम बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार एक उच्च स्तरीय समिति बनाने जा रही है. उस उच्च स्तरीय समिति से NTA, इसकी संरचना, कार्यप्रणाली, परीक्षा प्रक्रिया, पारदर्शिता और डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल को और बेहतर बनाने के लिए सिफारिशें अपेक्षित रहेंगी. NEET के मामले में जो लाखों मेधावी छात्र परीक्षा में पास हुए हैं और उनके हितों का भी हमें ध्‍यान रखना है.

यह भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: श्रीनगर पहुंचे PM Modi, घाटी को 1500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की दी सौगात, कल डल झील के किनारे करेंगे योग

पटना पुलिस प्रशंसा की पात्र है- शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पटना पुलिस प्रशंसा की पात्र है. मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सरकार छात्रों के हितों को सुरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है. छात्रों का हित हमारी प्राथमिकता है और उसके साथ किसी भी कीमत पर समझौता नहीं होगा. NEET परीक्षा के संबंध में हम बिहार सरकार के साथ लगातार संपर्क में है और पटना से हमारे पास कुछ जानकारी भी आ रही है. पटना पुलिस जांच कर रही है. वह डिटेल रिपोर्ट जल्द ही भारत सरकार को भेजेंगे. मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं की पुख्ता जानकारी आने पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. UGC NET परीक्षा के मामले में साइबर क्राइम ट्रैक करने वाली एजेंसी ने जानकारी दी कि डार्क नेट में सवाल आ गया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम के फॉर्वर्ड की जांच करने के लिए हाई लेवल जांच जरूरी है.

ज़रूर पढ़ें