‘योग ने रोजगार के नए अवसर पैदा किए…’, Yoga Day पर श्रीनगर में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र में योगाभ्यास किया. इस अवसर पर उन्होंने लोगों से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की है.

पीएम मोदी

International Yoga Day 2024: पूरा विश्व आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग केवल विद्या नहीं बल्कि विज्ञान है. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है.

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र में योगाभ्यास किया. इससे पहले उन्होंने योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “मैंने 2014 में संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था. भारत के उस प्रस्ताव का 177 देशों ने समर्थन किया था, जो अपने-आप में एक रिकॉर्ड था. तब से योग दिवस लगातार नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है. 2015 में दिल्ली में कर्तव्य पथ पर 35 हजार लोगों ने एक साथ योग किया.”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले 10 सालों में योग के विस्तार ने योग से जुड़ी धारणा को बदल दिया है. उन्होंने कहा, “भारत में ऋषिकेश और काशी से लेकर केरल तक योग पर्यटन का एक नया जुड़ाव देखने को मिल रहा है. दुनिया भर से पर्यटक भारत आ रहे हैं क्योंकि वे भारत में प्रामाणिक योग सीखना चाहते हैं. लोग अपनी फिटनेस के लिए निजी योग प्रशिक्षक भी रख रहे हैं. इन सबने युवाओं के लिए नए अवसर पैदा किए हैं, युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा किए हैं.”

‘योग अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देता है’

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने लोगों से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “जैसा कि हम 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मना रहे हैं, मैं सभी से आग्रह करता हूं कि इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं. योग शक्ति, अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देता है.”

गौरतलब कि इस साल 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इसकी शुरुआत 2014 में हुई थी. प्रधानंमत्री मोदी शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में योग दिवस मना रहे हैं. वह तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार यहां पहुंचे हैं.

ज़रूर पढ़ें