Parliament Session: विपक्ष को नसीहत और इमरजेंसी का जिक्र, जानिए संसद सत्र से पहले क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने लोकसभा सत्र की शुरुआत से पहले देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही भव्य और गौरवशाली तरीके से संपन्न हुआ है.
Lok Sabha Session

संसद पहुंचे पीएम मोदी

Parliament Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में भाग लेने के लिए संसद भवन पहुंच गए हैं. इससे पहले उन्होंने इमरजेंसी को लेकर विपक्ष पर जोरदार हमला बोला है. पीएम मोदी ने कहा कि कल 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर जो काला धब्बा लगा था, उसके 50 वर्ष हो रहे हैं.

पीएम मोदी ने लोकसभा सत्र की शुरुआत से पहले देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा, “कल 25 जून हैं. जो लोग इस देश के संविधान की गरिमा से समर्पित हैं, जो लोग भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं पर निष्ठा रखते हैं, उनके लिए 25 जून न भूलने वाला दिवस है. कल 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर जो काला धब्बा लगा था, उसके 50 वर्ष हो रहे हैं.”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “भारत की नई पीढ़ी ये कभी नहीं भूलेगी की संविधान को पूरी तरह नकार दिया गया था, भारत को जेलखाना बना दिया गया था, लोकतंत्र को पूरी तरह दबोच दिया गया था. इमरजेंसी के ये 50 साल इस संकल्प के हैं कि हम गौरव के साथ हमारे संविधान की रक्षा करते हुए, भारत के लोकतांत्रिक परंपराओं की रक्षा करते हुए देशवासी ये संकल्प करेंगे कि भारत में फिर कभी कोई ऐसी हिम्मत नहीं करेगा, जो 50 साल पहले की गई थी और लोकतंत्र पर काला धब्बा लगा दिया गया था.” याद दिला दें कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सलाह पर राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने 25 जून 1975 को राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान किया था.

ये भी पढ़ेंः 68 सवाल एक जैसे… बिहार पुलिस की जांच में नीट पेपर लीक पर लगी मुहर, केंद्र को दी गई जानकारी

‘सबसे बड़ा चुनाव भव्य और गौरवशाली तरीके से संपन्न हुआ’

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही भव्य और गौरवशाली तरीके से संपन्न हुआ है. ये चुनाव इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि आजादी के बाद दूसरी बार देश की जनता ने किसी सरकार को लगातार तीसरी बार सेवा करने का अवसर दिया है.

प्रधानमंत्री ने विपक्ष को नसीहत देते हुए कहा, “अगर हमारे देश के नागरिकों ने लगातार तीसरी बार किसी सरकार पर भरोसा किया है, तो इसका मतलब है कि उन्होंने सरकार की नीतियों और नीयत पर मुहर लगाई है. मैं आप सभी के समर्थन और भरोसे के लिए आभारी हूं. सरकार चलाने के लिए बहुमत जरूरी है, लेकिन देश चलाने के लिए आम सहमति जरूरी है.”

‘मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों का स्वागत करता हूं’

प्रधानमंत्री मोदी ने नवनिर्वाचित सांसदों का स्वागत किया है. उन्होंने कहा, “यह एक गौरवशाली दिन है. आजादी के बाद पहली बार शपथ ग्रहण समारोह हमारे अपने नए संसद भवन में हो रहा है. पहले यह पुराने संसद भवन में होता था. इस महत्वपूर्ण दिन पर मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों का हार्दिक स्वागत करता हूं, उन्हें बधाई और शुभकामनाएं देता हूं.”

ज़रूर पढ़ें