UP Politics: यूपी में बिगड़ा INDIA गठबंधन का खेल? कांग्रेस और सपा के सहयोगियों को रास नहीं आ रहा अखिलेश यादव का ऑफर

UP Politics: कांग्रेस और आरएलडी ने समाजवादी पार्टी के ओर से दी गई सीटों पर अपनी मांग रखी है, जिसके बाद मामला एक बार फिर से फंसा हुआ नजर आ रहा है.
Bharat Jodo Nyay Yatra

राहुल गांधी और अखिलेश यादव (फोटो- सोशल मीडिया)

UP Politics: उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन के दलों के बीच बात बनती नजर नहीं आ रही है. बीते दिनों समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया के एक्स पर दो पोस्ट किए थे. पहले पोस्ट में उन्होंने आरएलडी और दूसरे में कांग्रेस के साथ गठबंधन होने का दावा किया था. लेकिन अब दोनों ही पार्टियां सपा द्वारा दी गई सीटों पर नाराज नजर आ रही हैं.

दरअसल, सपा के ओर से कांग्रेस को 11 और आरएलडी को सात सीटें दी गई थी. लेकिन अब दोनों ही पार्टियों ने कहा है कि ये सपा का फैसला है, अभी हमारी मांग पूरी नहीं हुई है. कांग्रेस की मांग है कि उसने 2009 के चुनाव में 21 सीटों पर जीत दर्ज की थी, ऐसे में कम से कम 20 सीटें मिलनी चाहिए. अजय राय ने कहा, ‘पार्टी राज्य में 21 से अधिक सीट पर चुनाव लड़े जो उसने 2009 के लोकसभा चुनावों में जीती थीं.’

क्या बोले आरएलडी नेता

दूसरी ओर आरएलडी के नेता ने कहा, ‘देवरिया लोकसभा सीट पर आरएलडी चुनाव लड़ना चाहती है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामाशीष राय ने 2004 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था और अपने विरोधी उम्मीदवार को कड़ी टक्कर दी थी.’ आरएलडी नेता की माने तो सपा की ओर से उन्हें बागपत, मुजफ्फरनगर, मथुरा, कैराना, हाथरस, बिजनौर और अमरोहा की सीट मिली है.

ये भी पढ़ें: Hijab Controversy: राजस्थान पहुंचे हिजाब विवाद, BJP MLA उठाए सवाल, कहा- ‘हमारी बच्चियां भी लहंगा में आएंगी’

गौरतलब है कि 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 21 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि दूसरी ओर BSP ने 20, सपा ने 23, बीजेपी ने 10 और आरएलडी ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की थी. अब पार्टी आगामी चुनाव के लिए इसी आधार पर सीटों की डिमांड गठबंधन में रख रही है.

अब कांग्रेस और आरएलडी के ओर से इसी आधार पर सीटों की मांग रखी जा रही है. बात दें कि यूपी में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं. पिछले चुनाव में 64 सीटों पर बीजेपी गठबंधन ने जीत दर्ज की थी. जबकि कांग्रेस ने एक, सपा ने पांच और बीएसपी ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

ज़रूर पढ़ें